छत्‍तीसगढ़ में 1 बजे तक 53.09% मतदान, राजनांदगांव में कम वोटिंग, गरियाबंद में EVM खराब

53.09% voting in Chhattisgarh till 1 pm, less voting in Rajnandgaon, EVM faulty in Gariaband, second phase of voting has started in Chhattisgarh, three seats of the state Rajnandgaon, Mahasamund and Kanker are included in the second phase, Khabargali

रायपुर (khabargali) छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। दूसरे चरण में प्रदेश की तीन सीट राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर को शामिल है। बता दें कि दूसरे चरण में 41 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान हैं। जिनके भाग्‍य का फैसला आज 52,84,938 मतदाता करेंगे। मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। बता दें कि राजनांदगांव से 15 प्रत्याशियों में से 13 पुरुष, दो महिला, महासमुंद में 17 प्रत्याशियों में से 16 पुरुष और एक महिला और कांकेर से नौ प्रत्याशियों में सभी पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं।

छत्‍तीसगढ़ में मतदान की प्रक्रिया पर दिल्‍ली से निर्वाचन आयोग द्वारा नजर रखी जा रही है। रायपुर से भी निर्वाचन दल सक्रिय है। वेब कास्टिंग (ऑनलाइन) से मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है। गलती दिखने पर तुरंत संबंधित नोडल को एक्शन लेने के निर्देश निगरानी दल देगा। बता दें कि तीन लोकसभा सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण कराने के लिए 2 लाख 22 हजार जवान सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जिम्‍मा संभाल रहे हैं।

बता दें कि प्रदेश के नागरिक जो अपने प्रदेश की लोकसभा सीटों पर हो रहे मतदान का प्रतिशत और अपडेट स्‍टेटस वोटर टर्न आउट मोबाइल ऐप के माध्‍यम से भी जान सकते हैं। यह सुविधा निर्वाचन आयोग के द्वारा दी गई है।

छत्‍तीसगढ़ में 1 बजे तक 53.09% मतदान, राजनांदगांव में कम वोटिंग

कांकेर लोकसभा सीट – 60.15 प्रतिशत अंतागढ़ – 63.40 % भानुप्रतापपुर – 64.10 % डौंडीलोहारा – 56.60 % गुंडरदेही – 56.12 % कांकेर – 61.90 % केशकाल – 65.56 % संजारी बालोद – 54.97 % सिहावा – 61.82 % महासमुंद लोकसभा सीट – 52.06 प्रतिशत बसना – 53.74 % बिंद्रानवागढ़ – 55.49 % धमतरी – 48.60 % खल्लारी – 51.50 % कुरुद – 50.86 % महासमुंद – 49.23 % राजिम – 51.88 % सरायपाली – 55.11 % राजनांदगांव लोकसभा सीट – 47.82 प्रतिशत डोंगरगांव – 46.80 % डोंगरगढ़ – 45.00 % कवर्धा – 46.32 % खैरागढ़ – 54.83 %, खुज्जी – 41.10 %, मोहला मानपुर – 63.00 %, पंडरिया – 45.78 %, राजनांदगांव – 43.66 %

गरियाबंद में एक घंटे से EVM खराब

 गरियाबंद के राजिम में मतदान केन्द्र क्रमांक 94 की EVM में खराबी आई है। जहां करीब एक घंटे से EVM खराब है। जहां मौके पर अधिकारी पहुंचे हैं। EVM को ठीक किया जा रहा है। इस बीच मतदान का काम रुका हुआ है। इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू भी मौके पर मौजूद हैं।

बारात जाने से पहले दो दूल्‍हों ने किया मतदान

 राजनांदगांव में बारात जाने के पहले एक साथ दो दूल्हे मतदान केंद्र पहुंचे। जहां कोहका निवासी उमेश कुमार और डेविड कुंभकार मतदान केंद्र पहुंचे जहां उन्‍होंने मतदान कर अपना कर्तव्‍य निभाया।

भूपेश का आरोप भाजपाई गुंडागर्दी कर रहे, मुझे बूथ पर जाने से रोका

 राजनांदगांव से कांग्रेस से लोकसभा प्रत्‍याशी पूर्व सीएम भूपेश बघेल के साथ टेड़ेसरा बूथ पर धक्‍का-मुक्‍की की गई है। बताया जा रहा है कि बीजेपी के लोगों ने उनके साथ धक्‍का-मुक्‍की की है। इस मामले में कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा है कि भाजपाई गुंडागर्दी कर रहे हैं। टेडेसरा मतदान केंद्र में मुझे अंदर जाने से रोका गया। उन्‍होंने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कई पोलिंग सेंटर्स में पुलिस वाले वोटर्स को धमका रहे हैं।

नक्‍सलियों ने लगाए बैनर, किया चुनाव का बहिष्‍कार

 कांकेर में नक्सलियों ने चुनाव का बहिष्‍कार किया है। नक्‍सलियों ने चुनाव बहिष्‍कार को लेकर बैनर लगाए हैं। मरबेड़ा मतदान केंद्र से 1 से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर मुख्य सड़क किनारे बैनर लगाया है। इस बैनर के माध्‍यम से दहशत फैलाकर नक्सली लोगों को डरा रहे हैं, इसके बाद भी मतदान को लेकर उत्साह है।

आल्‍दंड और सीतरम केंद्र पर सन्‍नाटा पांच घंटे में डले 14 वोट

 पखांजूर क्षेत्र के आल्दंड और सीतरम केंद्र में सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां पर दोपहर 12 बजे तक बहुत ही कम वोट डाले गए हैं। बता दें कि दोपहर 12 बजे तक सीतरम में 10 वोट डाले गए हैं। वहीं आल्दण्ड केंद्र में केवल 4 मत पड़े हैं। दोनों की केंद्रों पर कुल 14 वोट डाले गए हैं। इन 14 वोट में से 8 वोट EDC (कर्मचारी) के शामिल हैं।

 चुनाव ड्यूटी में जवान ने खुद को गोली मारी

 गरियाबंद में चुनाव ड्यूटी के दौरान एक जवान ने सर्विस राइफल से खुद के सर पर गोली मारकर खुदकुशी कर ली। जवान पीपरछेड़ी थाना क्षेत्र के कूड़ेरादादर में प्राइमरी स्कूल भवन में रुका हुआ था। मध्यप्रदेश के राजपुर निवासी जवान जियालाल पंवार 34वीं बटालियन की ए कंपनी में पदस्थ था। जिसकी लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में ड्यूटी में लगी थी। अधिकारी मामले की जांच में जुट गए ।

कवर्धा क्षेत्र में हाईटेंशन तार की चपेट में आया पंडाल, कांग्रेस कार्यकर्ता झुलसा

 कवर्धा के कुकदूर में बैगा बाहुल्य चिंयाडाड़ पोलिंग बूथ के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंडाल बनाया था। यह पंडाल हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। इस घटना में एक कांग्रेस कार्यकर्ता झुलस गया। जिसे गंभीर अवस्‍था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। ग्रामीणों का कहना है कि कांग्रेसियों को हाईटेंशन तार के नीचे पंडाल लगाने से मना भी किया गया था, लेकिन वे नहीं माने।

मतदान केंद्र शिफ्ट, वोटरों का बहिष्‍कार

 महासमुंद लोकसभा के बेरला में ग्राम बेलर पिथौरा के ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। ग्रामीण मतदान केंद्र बदलने से नाराज हैं। बता दें कि पहले मतदान केंद्र उनके ही गांव बेलरा में था, जिसे हरदी शिफ्ट किया गया है। इसको लेकर ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में ही मतदान केंद्र होना चाहिए, यहां के मतदाताओं को हरदी जाने में परेशानी हो रही है।

नक्‍सल प्रभावित ब्रिंद्रावनागढ़ के बूथों पर सन्‍नाटा

 महासमुंद लोकसभा के नक्‍सल प्रभावित ब्रिंद्रावनागढ़ में पोलिंग बूथों पर सन्‍नाटा पसरा हुआ है। इन केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम है, लेकिन मतदाता वोट डालने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। बता दें नक्‍सल प्रभावित इलाकों में दोपहर 3 बजे तक मतदान का समय है।

महासमुंद लोकसभा में 6 पोलिंग बूथों की EVM खराब, बदली

महासमुंद लोकसभा सीट के 6 पोलिंग बूथों EVM खराब हो गई है। क्षेत्र में शुरुआत में बूथ क्रमांक 109, 110 और 61 में EVM में खराबी आई। इसके चलते करीब आधे घंटे तक मतदान रुका रहा। बाद में 109, 110 समते कुल 6 पोलिंग बूथों की EVM बदली गई है। बूथ क्रमांक 61 में अभी मतदान रुका है।

सुबह 11 बजे तक तीन लोस में 35 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, मानपुर-मोहला में सबसे ज्यादा 42 फीसदी

 महासमुंद में 34.43 और राजनांदगांव में 32.99 फीसदी मतदान हुआ है। राजनांदगांव लोकसभा के मोहला-मानपुर में सुबह 11 बजे तक 42 फीसदी मतदान हो चुका था। खैरागढ़ में 37.81, डोंगरगढ़ में 29.96, डोंगरगांव में 34.76, पंडरिया में 28.35, और राजनांदगांव में 30.53 फीसदी पोलिंग हो चुकी थी। कांकेर लोकसभा के सिहावा में 43.35, संजारी-बालोद में 35.95, भानुप्रतापपुर में 36.70, डौंडी लोहारा में 39.14, गुंडरदेही में 37.32, और कांकेर में 43 फीसदी मतदान हुआ था।

Category