15-18 साल के बच्चों को कल से लगेगा टीका

Immunization campaign for 15-18 year olds, Covin Portal, Covaxin, Khabargali

अब तक 6.35 लाख हुए पंजीकृत, जानें प्रक्रिया

नई दिल्ली (khabargali) देश में बढ़ते कोरोना के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। रविवार को 27,553 नए मामले आने के बाद कुल 3,4889,132 कोरोना केस हो गए ऐसे में खतरे को टालने के लिए सरकार की तरफ से तीन जनवरी से 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत करना एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इस बीच बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए शनिवार से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। अब तक 3.15 लाख बच्चे हुए पंजीकृत कोविन डाटा के अनुसार रविवार शाम तक 15-18 साल के 6.35 लाख बच्चों ने पंजीकरण करा लिए हैं जिन्हें कल यानी सोमवार से टीका लगना शुरू हो जाएगा।

बच्चों को लगेगी सिर्फ 'कोवाक्सिन' की डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जानकारी दी है कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को वर्तमान में केवल भारत बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गई 'कोवाक्सिन' की खुराक दी जाएगी।

10 करोड़ बच्चे टीकाकरण के योग्य

केंद्र सरकार के आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, 15-18 आयु वर्ग के अनुमानित 10 करोड़ बच्चे टीकाकरण के योग्य हैं। सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी करा सकते हैं पंजीकरण सभी टीकाकरण योग्य बच्चों को 1 जनवरी, 2022 से Co-WIN पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा 3 जनवरी 2022 से सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी पंजीकरण(रजिस्ट्रेशन) करा सकते हैं।

28 दिनों के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक लगेगी

भारत बायोटेक की कोवाक्सिन बच्चों को दी जाएगी और दो खुराकों के बीच केवल 28 दिनों का अंतराल रहेगा। हालांकि कोवाक्सिन की दूसरी डोज व्यस्कों को भी 28 दिनों के बाद ही दी जा रही है।

जानें क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले Co-WIN ऐप पर रजिस्टर करना होगा। अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा। वैक्सीन बुक करने के लिए बच्चे का फोटो प्रमाणपत्र भी देना होगा। इसके बाद स्लॉट बुक कर पाएंगे। अगर छोटे बच्चों के पास वोटर आईडी जैसे दस्तावेज नहीं हैं तो आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल आईडी कार्ड से भी वैक्सीन स्लॉट बुक किए जा सकते हैं।

माता-पिता के मोबाइल नंबर का कर सकते हैं प्रयोग

ऐसे बच्चे जिनके पास मोबाइल नहीं है वे माता-पिता के मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। नियम के मुताबिक एक मोबाइल से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। बच्चों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 15-18 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित सभी नियमों का पालन करना होगा। टीकाकरण के प्रभाव को देखने के लिए बच्चों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा।