आयोजक के खिलाफ एफआईआर,बाबा के नहीं

FIR against accused Baba Narayan Sakar Vishwa Hari Bhole Baba, organizer Dev Prakash Madhukar, organizer, Bhole Baba who conducted 'Satsang of Death' in Hathras is not hiding in Baba's ashram but in Mainpuri's ashram? Heavy police force deployed, Khabargali

मैनपुरी के आश्रम में ही छिपा है हाथरस में 'मौत का सत्संग' करने वाला भोले बाबा? भारी पुलिस फोर्स तैनात

हाथरस (khabargali) हाथरस सत्संग हादसे में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। हालांकि, इसमें आरोपी बाबा नारायण साकार विश्व हरि (भोले बाबा) का नाम नहीं है। पुलिस ने आयोजक देव प्रकाश मधुकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) 2023 की धारा 105, 110, 126(2), 223 और 238 के तहत केस दर्ज किया गया है। मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने जांच में तेजी के निर्देश दिए हैं।

ढाई लाख लोग जुटे थे जबकि अनुमति 80 हजार की थी

भीषण हादसे में अहम खुलासा हुआ है। जानकारी की मुताबिक लोकल इंटेलिजेंस यूनिट ने अपनी रिपोर्ट में हादसे को लेकर आगाह किया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि सवा लाख से अधिक लोग जुट सकते हैं, जिससे कोई बड़ा हादसा हो सकता है, लेकिन जिम्मेदार अफसरों ने रिपोर्ट की अनदेखी की। अब तक की जांच में पता चला है कि आयोजकों को 80 हजार लोगों की भीड़ जुटाने की अनुमति मिली थी, लेकिन ढाई लाख लोग जुट गए थे।

सात बच्चों ने भी जान गंवाई

यूपी के हाथरस में सूरज पाल उर्फ़ साकार हरि भोले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 121 लोगों की जान चली गई। हाथरस के फुलरई में हुए इस हादसे के बाद 109 शवों की पहचान हुई है, जिसमें से ज्यादातर महिलाएं हैं।116 में से 100 से ज्यादा महिलाओं की मौत हुई है, जबकि सात बच्चों ने भी अपनी जान गंवाई हैं। हाथरस सत्संग में भगदड़ के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी है। साथ ही बुधवार को वे खुद हाथरस जाकर पड़ितों से मुलाक़ात करेंगे।

लापता बताया जा रहा बाबा आश्रम में मौजूद

 संत्संग के बाद मची भगदड़ में 121 मौतों के लिए जिम्मेदार कहे जा रहे स्वयं भू ‘भगवान’ सूरज पाल उर्फ़ भोले बाबा घट्ना के लगभग 24 घंटे के बाद भी लापता है। कहा जा रहा है कि भोले बाबा अपने मैनपुरी के विशाल आश्रम में मौजूद है। अंदर दर्जनों की संख्या में उसके अनुयायी भी है।पुलिस ने आश्रम के तीनों गेट पर भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की है, लेकिन अभी तक अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सकी है। जिसके बाद पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं कि क्यों और किस आदेश का इंतजार पुलिस कर रही है।

बाबा के खिलाफ पहले हो चुका मुकदमा दर्ज

सूरज पाल उर्फ भोले बाबा के खिलाफ तीन साल पहले आगरा में भी मुकदमा दर्ज किया गया था। फिर पुलिस ने इस भोले बाबा की गिरफ्तारी की थी। गिरफ्तारी के दौरान अनुयायियों ने हंगामा भी किया, लेकिन पुलिस ने लाठी चार्ज किया था। भोले बाबा पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था।

हादसे पर अब सियासत शुरू

इस बीच हाथरस हादसे पर सियासत भी शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हाथरस हादसे के लिए योगी सरकार को दोषी ठहरा दिया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा देना सरकार की जिम्मेदारी होती है हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कोतवाली क्षेत्र के गांव फुलराई में सत्संग के आयोजक देव प्रकाश मधुकर के घर के बाहर स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया। स्थानीय लोगों ने जय भीम के नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने आयोजक देव प्रकाश मधुकर और सत्संग के आयोजन में प्रवचनकर्ता सूरजपाल उर्फ भोले बाबा सहित 78 आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।