बड़ी खबर: आईएएस, महापौर, शराब कारोबारी , आबकारी अधिकारी और एक हिस्ट्रीशीटर के ठिकानों पर ED की रेड

ED raids at the locations of Dhebar, Tuteja, Bhatia, Bansal, AP Tripathi, Chhattisgarh, khabargali

राज्य के 33 से ज्यादा ठिकानों में ईडी की पड़ताल से मचा हड़कंप

महापौर ढेबर के बंगले के बाहर समर्थकों की भीड़ जुटी

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में बुधवार को भी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के छापों के संबंध में एक बड़ी खबर आ रही है। राजधानी, दुर्ग और बिलासपुर में ईडी की टीम ने आईएएस, महापौर, शराब कारोबारी , आबकारी अधिकारी और एक हिस्ट्रीशीटर के तमाम ठिकानों पर दबिश दी है, सब मिलाकर ईडी करीब 33 जगहों पर जमी हुई है।इतने बड़े पैमाने पर ईडी टीम की उपस्थिति ने पूरी तरह हड़कंप मचा दिया है। ईडी की टीम रायपुर महापौर एजाज ढेबर, उनके भाई अनवर ढेबर के घर, दफ्तर और होटल के साथ ही सिविल लाइन स्थित आईएएस अनिल टुटेजा के घर में, शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया, सुरजीत सिंह भाटिया, गुरजीत सिंह , पप्पू बंसल और इस ग्रुप से जुड़े अन्य लोगों के ठिकानों और दुर्ग के हिस्ट्रीशीटर एवं होटल कारोबारी विनोद बिहारी के साथ ही उनके कुछ करीबी लोगों के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई जारी है। केडिया डिस्टलरी के प्रबंधक, वेयर हाउस के संचालक सहित शराब व्यवसाय से जुड़े लोगों के घर में ईडी की सुबह से जांच हो रही है। शराब और होटल कारोबारियों के यहां छापे के बाद अब ईडी की टीम ने आबकारी अधिकारियों के यहां दबिश दी है। इनमें विशेष सचिव एपी त्रिपाठी और एडीओ जनार्दन कौरव के नाम सामने आ रहे हैं। त्रिपाठी के भिलाई स्थित निवास पर छापा मारा गया है. वहीं, त्रिपाठी के बेहद करीबी कौरव के यहां भी टीम ने जांच शुरू की है। केडिया डिस्टलरी के जीएम फतेहपुरिया के यहां भी जांच की जा रही है। इसी तरह बिलासपुर में वेलकम डिस्टलरी के चुन्नू जायसवाल के यहां जांच की खबरें आ रही हैं।

ईडी टीम की के साथ सीआरपीएफ ने इन लोगों की आवास एवं कार्यालय की घेरा बंदी की है।हालांकि अभी तक इस बात की अधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है कि छापेमारी किस सिलसिले में की गई है।

दस्तावेजों की जांच और पूछताछ

मिल रही जानकारी के अनुसार ईडी टीम की तलाशी में लेनदेन के दस्तावेज, जमीन के पेपर्स और चल-अचल संपत्तियों की जानकारी मिली है, जिनके संबंध में पूछताछ कर बयान लिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि दोपहर तक कुछ ठिकानों पर जांच पूरी हो सकती है।

दुर्ग में बिहारी के घर रेड

 ईडी की 6 सदस्यीय टीम बुधवार सुबह 6 बजे होटल व शराब व्यवसाय से जुड़े विनोद बिहारी के दीपक नगर गली नंबर 4 स्थित घर लालपति निवास में पहुंची। ईडी की टीम ने कुल 4 गाड़ियां थीं, जिसमें ईडी के अधिकारी सहित CISF के जवान शामिल थे। टीम ने पहुंचते ही विनोद बिहारी के घर के अंदर से लोगों को बाहर जाने और बाहर से अंदर आने के लिए रोक दिया। इसके साथ ही कई गार्ड रूम के बाहर सुरक्षा ड्यूटी पर लगा दिए गए। जिस समय टीम ने छापेमारी की विनोद बिहारी घर पर ही था। टीम उनके सभी व्यवसाय से जुड़े दस्तावेज व अन्य डिटेल्स खंगालने के साथ ही पूछताछ कर रही है।  वर्तमान में उनकी रिश्तेदार दुर्ग नगर निगम में है निर्दलीय पार्षद दीपक नगर वार्ड से ही है।

रायपुर महापौर के बंगले के बाहर समर्थकों की भीड़

 ईडी की टीम रायपुर महापौर एजाज ढेबर के बंगले पहुंची इसकी सूचना मिलते ही बंगले के बाहर महापौर के समर्थकों की भीड़ जुट गई है। महापौर के बंगले के बाहर पूर्व महापौर प्रमोद दुबे भी पहुंचे हैं। वे दरवाजा खोलवाने का प्रयास कर रहे। उन्होंने ईडी अधिकारियों से कहा कि एजाज ढेबर की मां 75 साल की हैं वो बीपी की मरीज है। रमजान के महीने में सभी का उपवास चल रहा है। हम अधिकारियों से आग्रह कर रहे कि समय पर दवाई दे दें, उनका ख्याल रखें। कोई दबाव उनके ऊपर ना बनाएं।

कल ईडी ने यहाँ दबिश दी थी

 बता दें कि इससे पहले कल मंगलवार 28 मार्च को ईडी टीम ने बड़े उद्योग समूह के ठिकानों पर टीम ने दबिश दी है। रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ समेत कई शहरों में जांच जारी है। ईडी ने कमल सारडा,के ठिकानों पर छापा मारा। इनके अलावा भिलाई, बिलासपुर व रायगढ़ में भी छापे की खबर है। इधर लोहा नगरी भिलाई में सेक्टर.9 में स्थित प्रशासनिक उच्चाधिकारियों के निवास स्थान में टीम दबिश दी है। खबर के मुताबिक रायगढ़ जिले में ईडी के अधिकारियों के द्वारा उद्योग पति योगेश सिंघल और जमीन कारोबारी आलोक रतेरिया के यहां भी कार्रवाई चल रही है।

बता दें कि ईडी ने इससे पहले कोयला परिवहन घोटाला मामले में ईडी आईएएस समीर बिश्नाई, सीएम कार्यालय की उप सचिव सौम्या चौरसिया, कोयला दलाल सूर्यकांत तिवारी, कारोबारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी सहित दो माइनिंग अफसरों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Category