बड़ी खबर: पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक..पढ़ें विस्तृत खबर

Big lapse in PM Modi's security, Prime Minister's convoy, Highly Sensitive Zone, Hussainiwala of Ferozepur, Special Protection Group, CM Channi, Union Home Ministry, Punjab, farmers' protest, Khabargali

हाईली सेंसेटिव जोन में 20 मिनट फंसा मोदी का काफिला वापस लौटा

नई दिल्ली (khabargali) तीन कृषि कानून रद्द होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार पंजाब दौरे पर थे लेकिन यह दौरा पूरा नहीं हो सका। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में बेहद गंभीर चूक का मामला सामने आ गया । हुआ यूं कि पीएम मोदी की बुधवार को फिरोजपुर के हुसैनीवाला में एक सभा को संबोधित करना था, लेकिन उनके वहां तक पहुंचने से पहले ही सड़क मार्ग पर पंजाब के कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने इस रैली का विरोध स्वरूप अवरोधक लगाकर रास्ता जाम कर दिया था। इसकी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक फ्लाईओवर पर 15 से 20 मिनट तक रुकना पड़ा। प्रधानमंत्री अपने सभास्थल तक पहुंच भी नहीं सके और वहीं से वापस लौटने का फैसला लिया गया और रैली स्थगित कर दी गई। 

हाईली सेंसेटिव एरिया था

बताया जा रहा है कि जहाँ काफ़िला फंसा वह हाईली सेंसेटिव जोन था वहां से पाक बॉर्डर महज 50 किलोमीटर है, और इसी एरिया में हो चुका था ब्लास्ट। पीएम की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने मोर्चा संभाल लिया और पीएम की गाड़ी के चारों तरफ सुरक्षा घेरा खड़ा कर दिया। पीएम मोदी बठिंडा एयरपोर्ट वापस आ गए। एयरपोर्ट पहुंचकर पीएम मोदी ने नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारियों से कहा कि सीएम चन्नी साहब का शुक्रिया कहना मैं बचकर आ गया हूं।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने भी इस घटना को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में “गंभीर चूक” करार दिया है। इस दौरान सुरक्षा को लेकर एसपीजी ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से भी संपर्क करने की कोशिश की लेकिन कहा जा रहा है कि वो फोन पर नहीं आए।

भाजपा नेताओं का गुस्सा सामने आया

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा समेत कई नेताओं ने पीएम की रैली में बाधा पहुंचाने की कड़ी निंदा की है। नड्डा ने कहा कि यह दुःखद है कि पंजाब के लिए 42750 करोड़ की विकास परियोजनाओं को शुरू करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का दौरा बाधित हो गया। हालांकि केंद्र सरकार और बीजेपी के आरोपों को कांग्रेस ने सिरे से खारिज कर दिया और इससे सुरक्षा में चूक मानने से भी इनकार कर दिया।

पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में पहली कार्रवाई

फिरोजपुर के SSP हरमन हंस सस्पेंड पंजाब में पीएम मोदी के कार्यक्रम में सुरक्षा चूक को लेकर पहली बड़ी कार्रवाई हुई है। फिरोजपुर के एसएसपी हरमन हंस को निलंबित कर दिया गया है।

कई भाजपाइयों के सिर फूटे

इससे पहले पीएम मोदी की रैली में हिस्सा लेने जा रहे भाजपा कार्यकर्ताओं के काफिले को प्रदर्शनकारी किसानों ने रोका, उनके साथ बहसबाजी और झड़प की। पुलिस ने बीच बचाव किया तो दोनों पक्षों के नहीं मानने पर लाठीचार्ज करना पड़ा। इस लाठीचार्ज में कई भाजपाइयों के सिर फूट गए।

गृह मंत्रालय का बयान आया

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि आज सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर हेलीकॉप्टर से जाना था। बारिश और खराब दृश्यता के कारण प्रधानमंत्री ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया। जब मौसम में सुधार नहीं हुआ तो यह तय हुआ कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाएंगे, जिसमें दो घंटे से अधिक समय लगेगा। डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े। हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर जब प्रधानमंत्री मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा तो, वहां कुछ प्रदर्शनकारी सड़क को जाम कर चुके थे. 15-20 मिनट तक प्रधानमंत्री फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और यात्रा योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था। प्रक्रिया के अनुसार सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना तैयार रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी चाहिए थी। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इस गंभीर सुरक्षा चूक का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार को भी इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है।

42750 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास होना था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब दौरे पर कई योजनाओं की शुरुआत करने वाले थे। कपूरथला-होशियारपुर में मेडिकल कॉलेज, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर की आधारशिला, 42750 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की आधारशिला और लोकार्पण के बाद उनको फिरोजपुर रैली में शामिल होना था। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सुबह 8 बजे इस दौरे को लेकर ट्वीट किया था कि आज पंजाब की अपनी बहनों और भाइयों के बीच जाना है। फिरोजपुर में एक कार्यक्रम में करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास होगा जिससे यहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।