Budget 2022.. क्या अच्छा - क्या बुरा ? जानें इन मुख्य बिन्दुओं से

General Budget 2022, Finance Minister Sitharaman, Digital Budget, Textiles and Leather Goods, Farming equipment will be cheaper, mobile Charger, footwear, diamond jewelry, packaging boxes, gems and jewellery, Umbrella , capital goods, non blending fuel, imitation jewelry, Custom Duty, MSME, E-Vidya, E-Passport, ITR, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) वित्तमंत्री सीतारमण ने आज चौथा बजट पेश किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार अपना बजट भाषण लगभग 92 मिनट में पूरा किया. यह उनका अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण है. पिछले साल उन्होंने एक घंटा 50 मिनट तक बजट स्पीच दी थी, जबकि साल 2020 में उनका बजट भाषण करीब 2 घंटे 40 मिनट तक चला था. तब निर्मला ने भारत के इतिहास में सबसे लंबा भाषण पढ़ने के लिए काफी सुर्खियां बटोरी थीं. इस साल सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश किया और बजट भाषण के दौरान वह टैबलेट पर उसे स्क्रॉल करती देखी गईं. आज के बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. बजट पेश होने के बाद कुछ सामान महंगा हो जाएगा और कुछ सामान सस्ता हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि इस बार के बजट में कौन-कौन से सामान की कीमतों में कटौती आ जाएगी और कौन से सामान के रेट्स में इजाफा हो जाएगा.

सस्ता होने वाला सामान

विदेश से आने वाली मशीनें सस्ती होंगी, कपड़ा और चमड़े का सामान सस्ता होगा, खेती के उपकरण सस्ते होंगे, मोबाइल- चार्जर, जूते -चप्पल, हीरे के गहने, पैकेजिंग के डिब्बे, जेम्स एंड ज्वैलरी.

महंगा होने वाला सामान

छाता , कैपिटल गुड्स, बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल, इमिटेशन ज्वैलरी

कस्टम ड्यूटी घटाई गई

बजट में सरकार ने जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी में कटौती कर दी गई है. कस्टम ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती कर दी गई है. इसके अलावा कट और पॉलिश्ड डायमंड पर भी सरकार ने कस्टम ड्यूटी घटा दी है. इस पर भी 5 फीसदी कटौती की गई है. स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी को एक साल के लिए बढ़ाया गया है. वहीं, मेंथा ऑयल पर भी कस्टम ड्यूटी में कम कर दिया गया है.

किन सामान पर बढ़ी कस्टम ड्यूटी

कस्टम ड्यूटी में इजाफे की बात करें तो इस बार के बजट में कैपिटल गुड्स और आयात शुल्क पर कस्टम ड्यूटी को 7.5 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा इमिटेशन ज्वैलरी पर भी कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया गया है. विदेशी छाते की कीमतों में भी इजाफा हो जाएगा. बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर भी कीमतों में इजाफा हुआ है.

जानें कौन-कौन से हुए बड़े ऐलान

1. 130 लाख एमएसएमई को अतिरिक्त कर्ज दिया जाएगा.

2. डिजिटल यूनिवर्सिटी स्थापित किया जाएगा.

3. PM ई-विद्या का एक क्लास-एक टीवी चैनल प्रोग्राम 12 चैनल से बढ़ाकर 200 चैनल किया जाएगा, चैनल क्षेत्रीय भाषा में होंगे। व्यावसायिक शिक्षा के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी।

4. 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे, जिनमें चिप लगी होगी पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा.

5. आईटीआर में गड़बड़ी सुधारने के लिए 2 साल मिलेंगे.

6. एनपीएस में केन्द्र और राज्य का योगदान 14 फीसदी किया गया.

7. पेंशन में टैक्स छूट का एलान किया गया. हालांकि, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया.

8. 60 लाख नए रोजगार सृजित किए जाएंगे.

9. गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाए जाएंगे, इसका 48000 करोड़ रुपए इसका बजट.

10. डाकघरों में भी अब एटीएम मिलेंगे.

11. 2022 में 5जी सर्विस शुरू करेंगे.

12. रक्षा में रिसर्च के लिए 25 फीसदी बजट का प्रावधान किया गया है.

13. 400 नई जनरेशन की वंदेभारत ट्रेनें अगले 3 साल में चलेंगी.

14. 2 लाख आंगनबाड़ी अपग्रेड होकर सक्षम आंगनबाड़ी बनेंगी.

यहां निराशा हाथ लगी

 1. इंतजार था कि इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव होगा। 9वें साल भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। टैक्स फ्री इनकम की लिमिट बढ़ाने की उम्मीद थी, यह घोषणा भी नहीं हुई.

2. उम्मीद थी कि 80C का दायरा बढ़ाया जाएगा. कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम कल्चर में ढल चुके एम्प्लॉई को राहत मिलेगी पर ऐसा नहीं हुआ. वर्क फ्रॉम होम वर्कर के लिए कोई स्पेशल अलाउंस नहीं दिया.

3. उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को 6 हजार से बढ़ाकर 9 हजार किया जाएगा पर ऐसा नहीं हुआ.

4. महिलाओं की इनकम टैक्स छूट, होम लोन और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट पर रियायतों की उम्मीद कर रही थीं, लेकिन ऐसी कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई, जिससे उनकी कमाई या खर्च में राहत पर असर हो.

5. कोरोना की तीसरी लहर जारी है. पिछली बार हेल्थ सेक्टर को 2.38 लाख करोड़ रुपए दिए गए थे. इस बार इसे 50% बढ़ाए जाने की उम्मीद थी. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ.

6. रेलवे को लेकर कोई बड़ा ऐलान नहीं हुआ है. यात्री किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. इसके अलावा बुलेट ट्रेनों और वर्ल्ड क्लास स्टेशनों का भी जिक्र नहीं किया गया है.