छत्तीसगढ़ के 3.80 लाख सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा

DA of 3.80 lakh government employees of Chhattisgarh increased by 4 percent, code of conduct, Election Commission approved increase in dearness allowance, Government Employees Federation of Chhattisgarh, Khabargali

आचार संहिता के बीच चुनाव आयोग ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को दी मंजूरी

केंद्र सरकार के समान अब 46 फीसदी मिलेगा

महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर नवंबर माह के वेतन में

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में प्रभावी आचार सहिंता के बीच छत्तीसगढ़ शासन के अधिकारी-कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। दिवाली का त्योहार बीतने के बाद छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है । अब प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को केंद्र के सामान महंगाई भत्ता देने का रास्ता खुल गया है।चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की अनुमति दे दी है। इसके बाद छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसकी बढ़ोतरी को लेकर निर्वाचन आयोग ने बुधवार को स्वीकृति जारी कर दी है।

इस अनुमति के बाद प्रदेश के करीब 3.80 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों व पेंशनधारियों को इसका फायदा मिलेगा। राज्य सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर जल्द ही आदेश जारी करेगी। वर्तमान में उन्हे 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। इससे राज्य शासन पर सालाना करीब 60 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। महंगाई के लिए फेडरेशन ने लिखा था पत्र- छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारी फेडरेशन ने चार प्रतिशत डीए के लिए चुनाव आयोग को एक अनुमति पत्र लिखा था। फेडरेशन ने आयोग से कहा था कि दीपावली पर्व एवं विधान सभा चुनाव संपन्न हो गए हैं। प्रदेश के कर्मचारी-अधिकारियों और पेंशनरों को केंद्र की तरह ही प्रतिशत महंगाई भत्ता देने अनुमति प्रदान की जाए।

किसे, कितना फायदा

प्रथम श्रेणी 3800 से 5000

द्वितीय श्रेणी 2500 से 3500

तृतीय श्रेणी 1800 से 2200

चतुर्थ श्रेणी 1000 से 1600

(राशि रुपए में प्रतिमाह)

डॉ. रमन सिंह ने आयोग को धन्यवाद कहा

इसे लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर अपने पुराने पोस्ट को शेयर करते हुए तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी का धन्यवाद करते हुए लिखा कि माननीय सीईओछत्तीसगढ़ आपका बहुत आभार और धन्यवाद कि आपने हमारे छत्तीसगढ़ के अधिकारियों व कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से अब प्रशासन की सेवा में समर्पित सभी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी, आप सभी को बहुत शुभकामनाएँ।

 

Category