दुखद हादसा: 500 लोगों की मौजूदगी में झूलता पुल टूटा...अब तक 60 की मौत की पुष्टि

Tragic accident, swinging bridge broken 60 killed, Gujarat's Morbi, fitness certificate, NDRF, Diwali holiday, Gujarati New Year, Chhath festival, renewal, government tender, Odhavji Patel, Oreva Group, Maharaja Waghji Thakor, Amit Shah,Prime Minister Narendra Modi, Khabargali

गुजरात के मोरबी में हुए इस हादसे में मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका

13 वर्ष पुराने पुल को फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला था फिर भी चालू कर दिया गया

मोरबी (khabargali) गुजरात के मोरबी में रविवार (30 अक्टूबर) को झूलता पुल टूटने से बड़ा हादसा हो गया और लोग बीच नदी में गिर पड़े. इस हादसे में अब तक 60 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है. मृतकों में ज्यादातर बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं. ये हादसा शाम 7 बजे हुआ है, उस वक्त पुल पर 500 लोग मौजूद थे. घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए कई एंबुलेंस मौके पर हैं, बचाव कार्य जारी है. एनडीआरएफ की तीन टीमें मोरबी के लिए रवाना हुई हैं. गांधीनगर और वड़ोदरा से तीन टीमें रवाना की गई हैं. गुजरात सरकार ने इस दुर्घटना की जिम्मेदारी ली है. 26 अक्टूबर को इस पुल का उद्घाटन किया गया था. दिवाली की छुट्टी , गुजराती नववर्ष और छठ का त्योहार के चलते इस पर बड़ी संख्या लोग घूमने पहुंचे थे और फोटो और सेल्फी ले रहे थे.

फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला था

तीन दिन पहले खुला यह ब्रिज पिछले सात महीने से रेनोवेशन के लिए बंद था. रिपोर्टों के मुताबिक, पुल के नवीनीकरण के लिए सरकारी टेंडर ओधवजी पटेल के स्वामित्व वाले ओरेवा ग्रुप को दिया गया . पुल की मरम्मत पर दो करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. विशेषज्ञों ने पुल की मरम्मत के लिए भी विशेष सामग्री मंगवाकर यह काम किया था।बताया जा रहा है कि मोरबी के इस झूलते पुल को नगरपालिका से फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला था, लेकिन फिर भी पुल चालू कर दिया गया.

1887 में हुआ था पुल का निर्माण

मोरबी के इस ऐतिहासिक ब्रिज का महाराजा वाघजी ठाकोर ने 1887 में निर्माण कराया था. ऐसा कहा जाता है कि महाराजा महल से राज दरबार जाने के लिए इस पुल का इस्तेमाल करते थे। इस पुल की कुल लंबाई 765 फुट और चौड़ाई साढ़े चार फुट की है.

पीएम मोदी ले रहे घटना की पल-पल की जानकारी..मुआवजे का एलान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में मोरबी केबल पुल गिरने की घटना पर चिंता और दुख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ (PMNRF) से 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि की घोषणा की है. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने का एलान किया है.