धान खरीदी केंद्र में टोकन लेने उमड़ी भीड़, भगदड़ मचने से पैरों तले दबी कई महिलाएं, बुजुर्गों की हालत गंभीर

Paddy purchase in Chhattisgarh, stampede, token distribution center, committee manager Yaswant Sahu, suspended, Balod's back, Khabargali

रायपुर/बालोद (khabargali) छत्तीसगढ़ में धान खरीदी में एक माह की देरी से किसानों को सब्र जवाब देने लगा है। एक दिसंबर से शुरू होने जा रही धान खरीदी से पहले आज से टोकन देने की प्रक्रिया की शुरुआत होनी थी। बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ लग गई और पहले टोकन लेने के लिए इस कदर होड़ मची है लोग पैरों तले कुचल गए। टोकन वितरण केंद्र में लापरवाही बरतना समिति प्रबंधक यसवंत साहू पर पड़ा भारी उन्हें निलंबित कर दिया गया।

Paddy purchase in Chhattisgarh, stampede, token distribution center, committee manager Yaswant Sahu, suspended, Balod's back, Khabargali

घटना सोमवार को बालोद के पीपरछेड़ी धान खरीदी में हुई जहां चार गांव के किसान धान खरीदी के लिए टोकने लेने पहुंचे थे,टोकन के लिए लाइन में लगी कई बुजुर्ग महिलाओं को भीड़ ने पैरों तले कुचल डाला, इस भगदड़ में कई महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई। बता दें कि इस बार धान बेचने के लिए किसानों को पूरे सीजन में पांच के बजाए केवल तीन बार ही टोकन दिया जाएगा। ऐसे में किसान अभी से टोकन के लिए भारी संख्या में धान खरीदी केंद्रों में जुट रहे हैं। पहले टोकन लेने की जद्दोजहद में भगदड़ मच गई।

प्रबंधक पर गिरी गाज

सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी के समिति के प्रबंधक यशवंत कुमार साहू को निलंबित कर दिया गया है। टोकन वितरण की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामले में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निलंबन की यह कार्यवाही की है। गौरतलब है कि एक दिसम्बर से सहकारी समितियां एवं उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए शासन द्वारा किसानों को नियमानुसार टोकन प्रदाय करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। टोकन वितरण का यह कार्य समितियों के धान उपार्जन की प्रतिदिन की क्षमता के मान से दिए जाने के निर्देश हैं।

निर्देशों के परिपालन में की लापरवाही

समिति प्रबंधक पीपरछेड़ी यशवंत कुमार साहू द्वारा शासन के उक्त निर्देश के परिपालन में लापरवाही बरती गई। प्रबंधक द्वारा 29 नवम्बर 2021 को पीपरछेड़ी समिति से जुड़े सभी ग्रामों में मुनादी कर टोकन के लिए कृषकों को बुलाए जाने से समिति में भीड़ उमड़ पड़ी, जिससे वहां अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई।

कलेक्टर और SP ने मौके के लिया जायजा

सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी में टोकन लेने के लिए बड़ी संख्या में एक साथ कृषकों के पहुंचने और वहां अव्यवस्था की सूचना मिलते ही कलेक्टर जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार वहॉ पहुॅचे। उन्होंने समिति में धान खरीदी की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया कि समिति में अव्यवस्थित भीड़ के दौरान घायल ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। सभी की स्थिति सामान्य है।

Category