हिमाचल चुनाव: जानिए बीजेपी के लिए कौन है तलवार तो कौन बनेगा कांग्रेस का बाण? .. आप ने भी चुनाव में एंट्री मारी

Himachal Pradesh, Assembly Election 2022, Election Commission, BJP, Congress, Aam Aadmi Party, voting, manifesto, election promises, free election announcements, gifts, CEC Rajiv Kumar, Jai Ram Thakur, Modi vs Rahul, Priyanka Gandhi, Harjot Singh Bains , khabargali

नई दिल्ली (khabargali) निवार्चन आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके बाद से ही सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ऐड़ी चोटी का जोर लगाने में लगी है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी अपनी सारी ताकत झोंक दी है. वहीं, बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही इस बार प्रदेश में आम आदमी पार्टी (आप) ने भी चुनाव में एंट्री मारी है. ऐसे में दोनों पार्टियां आप को बिल्कुल भी हल्के में लेने को तैयार नहीं है.एक चरण में अगले महीने यानी 12 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर बीजेपी ने अपने कद्दावर नेताओं को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी में है. वहीं, कांग्रेस ने भी पार्टी में आधा दर्जन से ज्यादा मुख्यमंत्री पद के चेहरों को लेकर दावा किया है. अगर आम आदमी पार्टी की बात करें तो पार्टी अपने एक कद्दावर नेता पर पूरा भरोसा जता रही है. प्रदेश में कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 55,07,261 वोटर मतदान करेंगे. बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के पास 43 सीटें तो कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए के पास 22 सीटें हैं.

जयराम ठाकुर हिमाचल में बन गए भाजपा के सबसे भरोसेमंद चेहरा

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर महज पांच वर्षों में राज्य में बीजेपी के सबसे विश्वसनीय चेहरा बन चुके हैं. विपक्षी दल की ओर से खूब शिगूफा छोड़ा गया था कि बीजेपी उत्तराखंड की तरह हिमाचल में भी विधानसभा चुनावों से पहले नेतृत्व परिवर्तन करेगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का नाम भी बखूबी उछाला जा रहा था. लेकिन, जयराम ठाकुर पर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का भरोसा बरकरार रहा. पार्टी ने उन्हीं की अगुवाई में अगला चुनाव लड़ने का भी ठान लिया है. पार्टी को कहीं ना कहीं ठाकुर के नेतृत्व क्षमता को लेकर पक्का यकीन है, तभी उनकी अगुवाई में ही चुनाव मैदान में उतरना तय किया है. क्योंकि, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिमाचल प्रदेश के हैं और उनसे राज्य की जमीनी स्थिति छिपी हुई नहीं है.

कांग्रेस पार्टी ने 'नहले पे दहला' चल दिया

 हिमाचल में कांग्रेस पार्टी ने 'नहले पे दहला' चल दिया है। भाजपा इस प्रयास में लगी थी कि 2019 के लोकसभा चुनाव एवं उसके बाद हुए विधानसभा चुनावों की भांति हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव को 'मोदी बनाम राहुल' कर दिया जाए। इस प्लान को भाजपा, अपने लिए फायदेमंद मान कर चलती है। कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के इस प्लान को ध्वस्त कर दिया है। चूंकि राहुल गांधी, 'भारत जोड़ो यात्रा' निकाल रहे हैं, इसलिए उनका चुनाव में समय निकालना मुश्किल है। ऐसे में पार्टी ने प्रियंका गांधी को आगे बढ़ा दिया है। राहुल गांधी और सोनिया गांधी की गैर-मौजूदगी में प्रियंका गांधी, चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगी।

आम आदमी पार्टी ने हरजोत सिंह बैंस को प्रभारी नियुक्त किया

पंजाब के आम आदमी पार्टी के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस को हिमाचल प्रदेश चुनावों के लिए प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया गया है. इससे पहले उन्हें जम्मू प्रभारी का जिम्मा भी सौंपा गया था. हिमाचल प्रदेश चुनाव की पूरी जिम्मेदारी दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर है. मंत्री हरजोत सिंह बैंस को मनीष सिसोदिया का ही करीबी माना जाता है. हरजोत सिंह बैंस पर हिमाचल प्रदेश के चुनाव की रणनीति को सुचारु रूप से चलाने और पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के बीच बेहतर तालमेल का जिम्मा रहेगा। स्पष्ट है कि अब वह आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश के चुनाव में व्यस्त रहेंगे।