पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में आज से आवेदन शुरू, 70 प्रतिशत से कम वालों को आर्ट्स में भी नहीं मिलेगा एडमिशन...

Application starts from today in Pandit Ravi Shankar University, those with less than 70

 रायपुर(khabargali) पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में प्रवेश के लिए 17 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू रही है। शहर के प्रतिष्ठित शासकीय साइंस कालेज, छत्तीसगढ़ कालेज, डीबी गर्ल्स कालेज, दुर्गा कालेज, राधा नवीन कन्या कालेज में प्रवेश के लिए 12वीं में कम से कम 70 प्रतिशत अंक होना जरूरी है, नहीं तो आर्ट्स में भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

पिछले वर्ष यहां पर साइंस के लिए 80 और आर्ट्स के लिए 70 प्रतिशत तक का कटआफ गया है। इस बार भी पहले की तरह कालेजों में प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर होगा। शहर के तीन आटोनामस कालेजों में मैथ्स और बायो में उन्हीं छात्रों को प्रवेश मिला था, जिनके 12वीं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक थे।

आर्ट्स और कामर्स में भी इन कालेजों में प्रवेश के लिए कम से कम 65 से 70 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। तभी यहां पर प्रवेश मिल पाना संभव है।दुर्गा कालेज में सीटें अधिक होने के कारण यहां की मेरिट लिस्ट कम हो जाती है। कई बार द्वितीय श्रेणी उत्तीर्ण छात्रों को भी प्रवेश मिल जाता है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट अच्छा रहा, इस वजह से प्रवेश के लिए शुरुआती मेरिट ज्यादा रहने का अनुमान है।

प्रदेश के कालेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश 12वीं मेरिट के अनुसार होंगे। इस बार भी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार प्रवेश के लिए जो व्यवस्था बनाई गई थी, उसी के अनुसार इस वर्ष भी प्रवेश दिए जाएंगे। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध 150 कालेजों के लिए विश्वविद्यालय से ही आवेदन मंगाए जाते हैं। यहां से लिस्ट कालेजों को भेजी जाती है। इसी लिस्ट के अनुसार छात्रों को प्रवेश मिलता है। प्रदेश के कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया जून में शुरू होगी। प्रदेश के 649 कालेजों में बीए, बीएससी, बीकाम, बीसीए समेत अन्य कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा।

Category