तीन मंजिलाराम श्रीराम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण दिसंबर के अंत तक होगा पूरा....जारी हुई नई तश्वीर

Construction of the ground floor of the three-storey Ram Shri Ram temple will be completed by the end of December, the consecration of Shri Ram temple in Ayodhya, the first ray of the sun will fall on the idol of Lord Ram on Ram Navami on January 22, there will be two idols of Lord Ram in the sanctum sanctorum, one  One movable and one immovable, a lotus-shaped fountain is being built at a cost of Rs 100 crore, this time on Diwali, 24 lakh lamps will be lit on Ram Ki Pauri, Nripendra Mishra, PM Modi, Khabar

अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को

रामनवमी पर भगवान राम की मूर्ति पर पड़ेगी सूर्य की पहली किरण

गर्भ गृह में भगवान राम की दो मूर्तियां होंगी - एक चल और एक अचल

100 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा कमल के शक्ल का फाउंटेन

इस बार दीपावली पर राम की पैड़ी पर 24 लाख दीपक जलेंगे

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी अयोध्या पहुंच सकते हैं

अयोध्या (khabargali) अयोध्या में तीन मंजिलाराम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा। वहीं 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने की उम्मीद है। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने यह जानकारी मीडिया को एक इंटरव्यू में दी। नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, उनके मुताबिक अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से तारीख कन्फर्म नहीं की गई है।

इस बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसे लेकर अंदरखाने में तैयारियां भी चल रही हैं। राहुल गांधी के अयोध्या आने की संभावनाओं को बल पिछले दिनों भारत जोड़ो यात्रा के संयोजक विजय महाजन की अयोध्या यात्रा से मिला है। रामलला के प्रधान अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि रामलला सबके हैं, रामलला के दरबार में कोई भी आ सकता हैं। राहुल गांधी आते हैं तो उनका भी स्वागत है।

वहीँ नृपेंद्र मिश्रा ने खुलासा किया कि मंदिर में हर वर्ष रामनवमी के दिन दोपहर बारह बजे सूर्य की किरणें श्रीराम की मूर्ति पर पड़ें, ऐसी व्यवस्था की जा रही है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के समारोह में लगभग दस हजार अति विशिष्ट आमंत्रित सदस्य होंगे, जिनमें राम मंदिर निर्माण आंदोलन से जुड़े साधु-संत समाज के लोग और देश-विदेश व मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के जाने माने लोग शामिल होंगे। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद प्रतिदिन लगभग सवा लाख दर्शनार्थियों के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है।

एक सवाल के जवाब में मिश्रा ने अगले वर्ष लोकसभा चुनावों से पहले हो रहे इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का राजनीतिक असर होने की संभावना से इनकार नहीं किया। मिश्रा ने कहा, न्यास के फैसले के अनुसार, 14 जनवरी के बाद यानी मकर संक्रांति के बाद वहां प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होगा और जो साधु-संत इस विद्या में निपुण हैं उन लोगों की राय से यह प्रारंभ किया जाएगा।

एक श्रीराम की बाल्यावस्था की और दूसरी रामलला की होगी मूर्ति

प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा ने यह भी बताया कि गर्भ गृह में दो मूर्तियां होंगी - एक चल और एक अचल... एक श्रीराम की बाल्यावस्था की और दूसरी रामलला की। मिश्रा ने कहा, भगवान चार या पांच वर्ष की आयु के होंगे और मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच होगी।

अब तक 900 करोड़ खर्च

मंदिर निर्माण पर अब तक 900 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हो चुके हैं और ऐसा अनुमान है कि पूरे मंदिर और परिसर के निर्माण में लगभग 1,700 से 1,800 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, रुड़की और पुणे के एक एस्ट्रोनॉमिकल संस्थान ने मिलकर कम्प्यूटरीकृत कार्यक्रम बनाया है। इसमें एक छोटा सा उपकरण है जो कि मंदिर के शिखर में लगाया जाएगा। किरणें इस माध्यम से आएंगी और फिर परावर्तित होकर भगवान के ललाट पर पहुंचेंगी।यह उपकरण बेंगलुरु में बन रहा है और इसकी डिजाइन व देखरेख रुड़की और पुणे के संस्थान तथा वैज्ञानिक कर रहे हैं।

सरयू के घाट दूधिया रोशनी से जगमग होंगे

इससे पहले पूरी अयोध्या को सजाया-संवारा जा रहा है, यात्री सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। सरयू के घाटों की भी आभा निखारने का काम तेज हो गया है। सरयू के घाट दूधिया रोशनी से जगमग होंगे। गुप्तारघाट से नयाघाट तक नौ किमी. का क्षेत्र 360 स्मार्ट सोलर लाइट से जगमगाता नजर आएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने यूपीनेडा को आठ करोड़ का बजट आवंटित किया है। इस बजट से गुप्तारघाट से नयाघाट अयोध्या तक 360 स्मार्ट सोलर लाइट लगाने का काम शुरू हो चुका है। प्रथम चरण में 84 सोलर लाइट लग चुकी हैं, जबकि दूसरे चरण में 276 और स्मार्ट सोलर लाइट लगाई जा रही हैं।

100 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा फाउंटेन

 अयोध्या में देश का सबसे शानदार फाउंटेन (फव्वारा) बनाया जाएगा। करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह फाउंटेन कमल के फूल के शक्ल में होगा। इस फाउंटेन से निकलने वाला पानी करीब 50 मीटर ऊपर तक जाएगा। यह भव्य फाउंटेन देश में अपनी तरह का एक अनूठा फाउंटेन होगा, जो स्टेट ऑफ आर्ट फैसिलिटी से लैश कमल के आकार का होगा।

इस बार राम की पैड़ी पर 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है। इस बार अयोध्या के राम की पैड़ी पर 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे। जिसको लेकर अवध विश्वविद्यालय के 25000 वॉलिंटियर तैयार किए जा रहे हैं। बीते 7 वर्षों से अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के दौरान नया कीर्तिमान स्थापित करते हैं। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर संयोजकों, सह-संयोजकों एवं अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। जिसमें अयोध्या के दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर खाका खीचा।

Tags