विवाह प्रोत्साहन राशि से दिव्यांग जोड़ों को मिली बड़ी राहत: दो माह में 92 जोड़ों को 58 लाख का भुगतान

Samaj kalyan vibhag, marrige, khabargali
Image removed.

रायपुर (khabargali) कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅकडाउन में समाज कल्याण विभाग से मिली विवाह प्रोत्साहन राशि कई दिव्यांग जोड़ों के लिए बड़ी राहत बन रही है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत विगत मार्च-अप्रैल माह में 92 दिव्यांग जोड़ों को 58 लाख रूपये का भुगतान किया गया है। इस योजना के तहत जनवरी 2020 में 33 दिव्यांग जोड़ों को 21.50 लाख रूपये और फरवरी में 61 दिव्यांग जोड़ों को 32.21 लाख रूपये प्रदान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत विवाहित जोड़ों में से एक व्यक्ति के दिव्यांग होने पर 50 हजार रूपए और पति-पत्नी दोनों दिव्यांग होने पर भावी जीवन यापन के लिए एक लाख रूपए की राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत पति-पत्नी दोनों दिव्यांग होने पर प्रोत्साहन राशि 50 हजार रूपए से बढ़ाकर एक लाख रूपए देने का प्रावधान किया गया है। विभाग द्वारा विगत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 556 दिव्यांग जोड़ों को 3 करोड़ 34 लाख से अधिक की विवाह प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। इस वर्ष धमतरी जिले में ही विभागीय जिला कार्यालय द्वारा विवाह प्रोत्साहन राशि के लिए दिव्यांग 28 जोड़ों का चयन कर 15 लाख रूपए से अधिक की राशि का वितरण किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिव्यांग जोड़ों को विवाह प्रोत्साहन राशि का वितरण अलग-अलग समय में किया जा रहा है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। दिव्यांग जोड़ों का कहना है कि लाॅकडाउन के समय विवाह प्रोत्साहन योजना की राशि उन्हें बड़ी राहत देगी। मुश्किल समय में राशि के मिलने से हमारी खुशी दोगुनी हो गई है।

विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत धमतरी के बांस पारा वार्ड के श्री हेमंत गुप्ता को 50 हजार रूपए, ग्राम ढ़िमरटिकुर के दिव्यांग जोड़े श्री केशरी सुखदेव और श्रीमती निधि साहू को 50 हजार रूपए, भखारा के श्री पोखराज साहू और उनकी पत्नी श्रीमती संतोषी को एक लाख रूपए, पोटी कुरूद के श्री लुकेश्वर साहू और उनकी पत्नी श्रीमती लांगइन को एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया गया है। इनके जैसे कई दिव्यांग जोड़ों को आवेदन पर प्रोत्साहन राशि वितरण किया जा चुका है,शेष जोड़ों को विवाह प्रोत्साहन राशि स्वीकृति की सूचना दे दी गई है। जल्द ही उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

 

Category