BIG NEWS: बाबा रामदेव को आयुष मंत्रालय का झटका….कहा- ‘जब तक जांच न हो जाए विज्ञापन बंद करें’

Baba ramdev, AYUSH ministry, Patanjali , stop advertising , COVID drug, khabargali

नई दिल्ली (khabargali) दुनिया भर में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग और इसकी दवा बनाने के जद्दोजहद के बीच आज योगगुरू बाबा रामदेव ने दावा किया है कि पंतजली ने कोरोना वायरस से बचाने के लिए 100 प्रतिशत ठीक करने की दवा बना ली है. बाबा रामदेव अपनी टीम के साथ आज टेलीविजन के हर न्यूज़ चैनल में इस बात का दावा करते देखे गए. लेकिन अब भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला आयुष मंत्रालय ने इस दावे को किनारा किया है.

आपको बता दें कि पतंजलि के योगगुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसका एलान किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रायल में शामिल रहे वैज्ञानिक, डॉक्टर, रिसर्चर भी मौजूद रहे. कोरोना वायरस को मात देने वाली इस आर्युवेदिक दवा का नाम कोरोनिल दिया गया है. आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद से इस दवा के संबंध में संज्ञान लेते हुए पूरी जानकारी मांगी है. आयुष मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस दवा के संबंध में तथ्‍यों के दावे और वैज्ञानिक शोध के संबंध में कोई जानकारी नहीं है. इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद की ओर से दवा के दावों का विज्ञापन और प्रचार बंद करने को कहा है.

दवा इनसे मिल कर बनी है

कोरोना वायरस की यह कोरोनिल नामक दवा एक आयुर्वेदिक दवा है. इस दवा में सिर्फ देसी सामान मिलाया गया है. इस दवा को मुलैठी, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासारि आदि की मदद से तैयार किया गया है.

दवा की कीमत 600 रुपए

कोरोना टेस्ट जहां काफी महंगा हो रहा है वहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर बाबा रामदेव की पतंजलि कोरोना की जो दवा है वो कितने में लोगों को बेचेगी. बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजलि मेगा स्टोर पर यह दवा तकरीबन 600 रुपये में उपलब्ध होगी. इसके साथ ही बाबा रामदेव ने कहा है कि जो गरीब और आर्थिक रूप से 600 रुपये खर्च करने में सक्षम नहीं होंगे उन तक यह दवा फ्री में पहुंचाने पर भी विचार किया जा रहा है.

बाबा ने कहा ऐसे मिलेगी दवा

बाबा रामदेव ने बताया कि कोरोनिल दवा पतंजलि मेगा स्टोर पर मिलेगी. आपको ‘दिव्य कोरोना किट’ मिलेगा. इसमें तीन तरह की दवाएं होंगी. इसमें कोरोनिल टैबलेट के अलावा रेस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त करने वाली श्वसारी वटी भी मिलेगी. साथ ही नेजल ड्रॉप के तौर पर अणु तेल का भी इस्तेमाल किया गया है.

 

Related Articles