तिरंगे में लिपटकर अंतिम सफर पर निकलीं लता मंगेशकर, सामने आई आखिरी तस्वीर

Lata Mangeshkar, passed away, Swara Nightingale, National mourning, legendary singer, Breach Candy Hospital, Mumbai, Shivaji Park, Funeral, Khabargali

उमड़ा जनसैलाब, शाम 6:30 बजे होगा शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार

अपने आख‍िरी पलों में पिता के गाने सुन रही थीं लता

मुंबई (khabargali) स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन हो गया है। 92 साल की उम्र में महान गायिका का 29 दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में इलाज चल रहा था। जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह 8.12 बजे उन्हें आखिरी सांस ली। चिकित्सकों ने बताया कि मल्टी ऑर्गन फेल्योर उनकी मौत की वजह रही। निधन की खबर सामने आते ही देशभर से प्रार्थनाओं और श्रद्धांजलि का दौर शुरू हो गया है। उनके निधन पर राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री ने भी शोक व्यक्त करते हुए कहा है हमने देश का अनमोल रत्न खो दिया। देश में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है।

अपने आख‍िरी पलों में पिता के गाने सुन रही थीं लता

लता मंगेशकर की जिंदगी पर किताब लिखने वाले हरीश भ‍िमानी ने लता जी के आख‍िरी पलों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि लता जी के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने लता के आख‍िरी दो दिनों की बात साझा की थी। दो दिन पहले लता जी होश में थीं। वे वेंट‍िलेटर पर अपने प‍िता के गाने सुन रही थीं. उन्होंने अस्पताल में ईयरफोन मंगवाए थे।

तिरंगे में लिपटकर निकला लता के अंतिम सफर का काफ‍िला

ब्रीच कैंडी अस्पताल से लता जी की पार्थिव देह दोपहर करीब 1.10 बजे प्रभु कुंज स्थित उनके घर पहुंची। यहां आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शाम 5 बजे मुंबई पहुंच कर उनके अंतिम दर्शन करेंगे। अंतिम संस्कार आज शाम साढ़े छह बजे शिवाजी पार्क के श्मशान में किया जाएगा। लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को शिवाजी पार्क ले जाया जा रहा है। तिरंगे में लिपटकर निकला लता के अंतिम सफर का काफ‍िला निकला है। हजारों लोगों की भीड़ लता के अंतिम संस्कार में उमड़ी है। लता मंगेशकर को राजकीय सम्मान के साथ श‍िवाजी पार्क में अंत‍िम विदाई दी जाएगी। रास्ते में सड़कों पर उनके चाहने वालों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है। हर कोई उनकी एक आखिरी झलक पाने की ख्वाहिश लिए गाड़ी के पीछे पीछे चल रहा है। शिवाजी पार्क में आम लोगों भी उनके दर्शन कर सकेंगे। शाम करीब 6:30 बजे होगा शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार।

कई कार्यक्रम टले

इधर स्वर कोकिला के निधन की खबर मिलने के बाद मोदी ने गोवा में अपनी वर्चुअल रैली निरस्त कर दी है। लता जी के सम्मान में भाजपा ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करने का कार्यक्रम टाल दिया है। महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने शिवाजी पार्क पहुंचकर अंतिम संस्कार की व्यवस्था का जायजा लिया। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और सचिन तेंदुलकर ने ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचकर लता जी के अंतिम दर्शन किए। गीतकार जावेद अख्तर और गायक सुरेश वाडेकर लता जी को अंतिम श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे।