अपेक्स बैंक हेतु बनाये जा रहे कर्मचारी सेवानियम में सहकारिता विभाग से प्रतिनियुक्ति के प्रावधान के खिलाफ एक जुट हुए कर्मचारी यूनियन

District Cooperative Bank and Chhattisgarh  State Cooperative Bank, Amlor Pavanathan Committee, Apex Bank, Chandraprakash Vyas, Apex Bank Officers and Employees Union, Ajay Bhagat, Mohan Lal Sahu, Prakash Shukla, Rajnadgaon, RK Suryavanshi, RK Khare, Suryakant Jaiswal, Rajesh Sharma, Raipur, Khabargali
Image removed.

रायपुर (khabargali) जिला सहकारी बैंक एवं छ.ग. राज्य सहकारी बैंको में लागू वर्तमान सेवानियम नाबार्ड के दिशानिर्देशानुसार अमलोर पवनाथन कमेटी द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर नए सेवानियम बनाये जाने हेतु कमेटी का गठन किया गया। सहकारी बैंक/अपेक्स बैंक के कर्मचारी सेवानियम बनाए जाने हेतु गठित कमेटी द्वारा शासन के सहकारिता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को सहकारी बैंको अपेक्स बैंक में विभिन्न पदो पर भेजे जाने का प्रावधान किया जा रहा है जो अवैधानिक के साथ पूर्णतः अमलोर पवनाथन कमेटी की सिफारिश के विपरित है जिसमें स्पष्ट किया गया है कि बैंकिग सेक्टर में किसी प्रकार की प्रतिनियुक्ति अन्य सेक्टर से नहीं किया जाना चाहिये। (यहां यह उल्लेखनीय है कि इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिया निर्देश के अनुसार भी फिट एंड प्रापर क्राईटेरिया के अनुसार ही बैंक के प्रमुख पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति बैंकिग सेक्टर के अनुभवी अधिकारियों से प्रतिपूर्ति किये जाने का प्रावधान किया गया है। किंतु सेवानियम हेतु गठित कमेटी द्वारा सहकारिता विभाग के अधिकारियों को बैंक में प्रतिनियुक्ति पर भेजे जाने का प्रावधान प्रस्तावित किया गया जो आर.बी.आई एवं नाबार्ड के दिशा निर्देशों का खुला उल्लंघन है।

Image removed.

जिला सहकारी बैंक एवं अपेक्स बैंक के सेवानियम में किसी प्रकार प्रतिनियुक्ति का प्रावधान किये जाने के प्रावधान का हम कड़ा विरोध करते है। वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में सहकारी बैंको को प्रतिस्थापित रखने के लिए व्यवसायिक बैंकिंग क्षेत्र के दक्ष अनुभवी अधिकारियों की नितांत आवश्यकता है। अतः इन परिस्थितियों में बनाये जा रहे सेवानियम में बैंक के अन्य पदो पर सहकारिता विभाग के अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के अतिरिक्त अवसर बनाने से हमारी संस्था के अहित के साथ-साथ बैंक अधिकारियों/कर्मचारियों का हित भी अवरुद्ध होगा। अतएव इस प्रकार का प्रतिनियुक्ति का प्रयोग किया जाना पूर्णतः अनुचित के साथ सहकारी आंदोलन हेतु एक गंभीर खतरा भी है।वर्तमान में सहकारी बैंक/अपेक्स बैंक हेतु बनाये जा रहे कर्मचारी सेवा नियम में सहकारिता विभाग के अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर भेजे जाने के प्रावधान को विलोपित किया जाए साथ ही सहकारी बैंक के कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों को उक्त कर्मचारी सेवानियम संसोधन कमेटी में स्थान दिया जाए।

Image removed.

कर्मचारी यूनियनों मे छत्तीसगढ़ को-आपेरेटिव्ह एम्प्लाईस फेडरेशन अध्यक्ष श्री चन्द्रप्रकाश व्यास, अपेक्स बैंक आफिसर्स एण्ड एम्प्लाईस यूनियन के अध्यक्ष श्री अजय भगत, जिला सहकारी बैंक रायपुर अध्यक्ष श्री मोहन लाल साहू, श्री प्रकाश शुक्ला यूनियन अध्यक्ष राजनादंगांव श्री आरके सूर्यवंशी यूनियन अध्यक्ष जगदलपुर श्री आरके खरे , यूनियन अध्यक्ष अंबिकापुर श्री सूर्यकांत जायसवाल , यूनियन अध्यक्ष बिलासपुर एवं श्री राजेश शर्मा जनरल सेके्रटरी ने विरोध दर्ज किया है।

Category