भारतीय स्टूडेंट्स की मुश्किलें कम होने के बजाए बढ़ती जा रही ..

Ukraine's capital Kyiv, Kharkiv, Operation Ganga, Indian students, repatriation, Chhattisgarh, Rahul Gandhi, abuse, video, Khabargali

यूक्रेन में फंसे छात्रों के साथ बदसलूकी का वायरल वीडियो, राहुल गांधी बोले- ऐसे नहीं छोड़ सकते

रायपुर (khabargali) यूक्रेन में युद्ध के बढ़ते संकट के बीच भारत अपने देश के लोगों को निकालने की पूरी कोशिश कर रहा है। ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक सात सौ से ज्यादा भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है। यूक्रेन के राजधानी कीव और खारकीव में फंसे छत्तीसगढ़ समेत भारत के कई राज्यों के स्टूडेंट्स की मुश्किलें कम होने के बजाए बढ़ती जा रही है।

देश के ज्यादातर स्टूडेंट्स कीव, खारकीव और आसपास के शहरों में हैं, जहां हालात बेहद ही खराब हैं। उन्हें बॉर्डर पहुंचना तो दूर बंकर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। क्योंकि, यहां बमबारी हो रही है और यूक्रेन सेना ने कर्फ्यू लगा दिया है। दूतावास की तरफ से भी उन्हें बाहर निकालने का कोई इंतजाम नहीं किया जा सका है।

यूक्रेन में फंसे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, जांजगीर-चांपा और आसपास के स्टूडेंट्स और उसके दोस्तों ने कुछ मीडिया हाउस एक ग्राफिक्स वीडियो भेजा है। जिसमें यूक्रेन में युद्ध के बाद पूर्वी इलाकों में उपजे हालात को बयां किया गया है। स्टूडेंट्स ने इस वीडियो में बताया है कि यूक्रेन में खारकीव, कीव सहित आसपास का इलाका बहुत ही संवेदनशील है। जहां लगातार बमबारी हो रही है। ऐसे में दूतावास ने उन्हें बंकर और मेट्रो में शरण लेने की सलाह दी है। इस हालात में यूक्रेन सेना ने कर्फ्यू लगा दिया है। यहां ट्रेनों के साथ ही गाडिय़ां बंद है। स्थिति यह है कि बंकर और मेट्रो से निकलना तक मुश्किल हो रहा है।

इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन की सीमा पर भारतीयों के साथ बदसलूकी की गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है और केंद्र सरकार को फटकार लगाई है। राहुल गांधी ने कहा है कि हम अपने नागरिकों को ऐसे नहीं छोड़ सकते हैं।

राहुल ने कहा है कि मेरी संवेदना उन मेडिकल छात्राओं और छात्रों के साथ है जो इस हिंसा से गुजर रहे हैं। किसी माता-पिता को इस पीड़ा से नहीं गुजरना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा है कि भारत सरकार को इन्हें वहां से निकालने का प्लान तत्काल शेयर करना चाहिए। सरकार को ये प्लान उन स्टूडेंट को भी बताना चाहिए, साथ ही उनके माता पिता के साथ भी शेयर करनी चाहिए।