छत्तीसगढ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा, बदलेगा भाग्य - प्रधानमंत्री

Chhattisgarh is connecting with 2-2 Economic Corridor, fate will change, Prime Minister, Science College Ground of Raipur, Bhumi Pujan and foundation stone of various central schemes, Prime Minister Narendra Modi Chhattisgarh, News, khabargali

पीएम मोदी ने 7600 करोड़ के 10 परियोजनाओं का किया भूमिपूजन और शिलान्‍यास, जानिए अपने संबोधन में क्या बोले प्रधानमंत्री

रायपुर (khabargali) रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में विभिन्‍न केंद्रीय योजनाओं का भूमिपूजन और शिलान्‍यास करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। आज छत्‍तीसगढ़ को सात हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। ये उपहार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है। कनेक्टिविटी के लिए है। ये उपहार छत्‍तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है। यहां के स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है। भारत सरकार के इन प्रोजेक्‍ट्स से यहां रोजगार के अनेको नए अवसर भी बनेंगे। यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और पर्यटन को भी इन प्रोजेक्‍ट्स से बहुत लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात ये कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी।

मैं इन सभी प्रोजेक्‍ट्स के लिए छत्‍तीसगढ़ के लोगों को बहुत- बहुत बधाई देता हूं। भारत में हम सभी का दशको पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा वहां विकास भी उतनी ही देरे से पहुंचा इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कर रहा है जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए। इंफ्रास्ट्रक्चर यानी लोगों के जीवन में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी व्‍यापार- कारोबार में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी रोजगार के लाखों नए अवसरों का निर्माण और तेज विकास। आज भारत में किस तरह आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित हो रहा है यहां छत्‍तीसगढ़ में भी नजर आता है।

पिछले नौ वर्षों में छत्‍तीसगढ़ के हजारों आदिवासी गांवों में प्रधानमंत्री ग्राीमण सड़क योजना के तहत सड़के पहुंची है। भारत सरकार ने यहां करीब साढ़े तीन हजार किलो मीटर लंबी नेशनल हाइवे की परियोजनाएं स्‍वीकृत की है। इनमें से लगभग तीन हजार किलो मीटर की परियोजनाएं पूरी भी हो चुकी हैं। इसी कड़ी में आज आज हाइवे का लोकापर्ण हुआ है।

रेल हो रोड हो टेलीकॉम हो, हर तरह की कनेक्टिविटी के लिए पीछले नौ साल में भारत सरकार ने छत्‍तीसगढ़ में अभूतपूर्व काम किया है। आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है जिस पर उतनी चर्चा नहीं हो पाती। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्‍याय से भी है। जो सदियों ने अन्‍याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है। गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी इनकी बस्तियों को आज ये सड़क ये रेल लाइने जोड़ रही हैं।

दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरिजों, माताओं- बहनों को आज अस्‍पताल पहुंचाने में सुविधा हो रही है। यहां के किसानों- मजदूरों को इससे सीधा लाभ हो रहा है। इसका एक और उदाहरण मोबाइल कनेक्टिविटी भी है। नौ साल पहले छत्‍तीसगढ़ के 20 प्रतिशत से ज्‍यादा गांवों में किसी तरह की मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी, आज यह घटकर छह प्रतिशत रह गई है। मोबाइल पहुंचने से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है। यही सामाजिक न्‍याय है और यहीं सबका साथ सब का विकास है।

Chhattisgarh is connecting with 2-2 Economic Corridor, fate will change, Prime Minister, Science College Ground of Raipur, Bhumi Pujan and foundation stone of various central schemes, Prime Minister Narendra Modi Chhattisgarh, News, khabargali

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आज सुबह राजधानी रायपुर पहुंचने पर भाजपा नेताओं ने विमानतल पर स्वागत किया वहीं पंडित रविशंकर शुक्ल हेलीपेड पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने उनकी अगवानी की। उन्होंने प्रधानमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका छत्तीसगढ़ में आत्मीय स्वागत किया। ट्वीट कर यह भी कहा कि प्रभु श्रीराम के ननिहाल पर आपका स्वागत है।

Category