छत्तीसगढ़ : चार साल में बढ़ गए नौ लाख मतदाता, इनमें तीन लाख नए युवा मतदाता

Chief Electoral Officer Office,Assembly Election 2023,Voter List,Chief Electoral Officer Shikha Rajput Tiwari,QR Code,Chhattisgarh,Khabargali

इस बार बढ़े 76 बूथ, तीन लाख से ज्यादा नाम विलोपित

रायपुर (khabargali) मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। छत्तीसगढ़ में चार वर्ष के भीतर मतदाताओं की संख्या करीब नौ लाख बढ़ी है। इनमें तीन लाख नए युवा मतदाता जुड़े हैं जो कि पहली बार वोट देंगे। अभी मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 94 लाख, 54 हजार नौ हो गई है। जबकि पिछली बार विधानसभा चुनाव 2018 में मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 85 लाख, 45 हजार 819 थी। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी ने बताया कि निर्वाचन सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है।

नए कार्ड में लगा क्यूआर कोड

 चुनावी गड़बडिय़ों को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने सुधार की दिशा में नया कदम उठाया है। अब नए मतदाता पहचान कार्ड आधार से जोड़ा गया है। यह पहले से अधिक सुरक्षित कार्ड है, नया कार्ड जो मतदाताओं को दिया जा रहा है उसमें क्यूआर कोड लगाया गया। अधिकारियों के मुताबिक क्यूआर कोड से मतदाता की जानकारी मिलेगी। इससे यह पता चल सकेगा कि मतदाता असली है या फिर नकली। इसके अलावा पहचान पत्र में नए कलेवर का होलोग्राम आदि होगा।

महिला-पुरुष मतदाताओं के आंकड़े

 एक अप्रैल 2023 तक सभी मतदाताओं से आधार संख्या संकलित करनेे के लिए लक्ष्य रखा गया है। हालांकि मतदाता पहचान पत्र के लिए आधार की जानकारी देना स्वैच्छिक होगा।आंकड़ों की मानें तो इस बार प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महज एक हजार ही कम है। वर्तमान स्थिति में प्रदेश में पुरुष मतदाताओं की संख्या 97 लाख 27 हजार है तो महिला मतदाताओं की संख्या 97 हजार 26 हजार के करीब है। प्रदेश में तृतीय लिंग के मतदाताओं की संख्या 811 है।

इस बार बढ़े 76 बूथ, तीन लाख से ज्यादा नाम विलोपित

वर्ष 2023 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए इस बार 76 बूथ बढ़ाए गए हैं। अब इनकी संख्या 23,907 हो गई है। फार्म छह के जरिए पांच लाख 74 हजार 60 नए मतदाता जोड़े गए हैं। फार्म सात के आधार पर तीन लाख 76 हजार नाम विलोपित भी किए गए हैं।

Category