EXCLUSIVE :सोशल मीडिया में वायरल हुई फेक न्यूज़: छत्तीसगढ़ में 31 अगस्त तक लॉक डाउन का आदेश

Fake news, lockdown, khabargali

सोची समझी साजिश के तहत किया गया यह ग़ैरकानूनी कारनामा

रायपुर (khabargali @ अजय सक्सेना) व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी यह एक शब्द आजकल काफी पढ़ने और सुनने आ रहा है लेकिन अगर 30 जुलाई की शाम से एक मैसज की बात पर गौर करें जो प्रदेश के अधिकांश मोबाइल यूजर के पास पहुंचा जिसमें ये लिखा था कि कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग समेत अन्य शहरी इलाकों में लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया है। हद तो तब ही गई जब बाकायदा इस मैसेज के साथ छत्तीसगढ़ शासन का हिंदी और अंग्रेज़ी में टाईप किया हुआ पत्र अटैच मिला।

ख़बरगली ने जब इस मैसज की पड़ताल की तो पाया कि यह पत्र लॉकडाउन 3 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जो गाइड लाइन आई थी जिसे छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के लिए जारी किया था को फोटोशॉप में तारीख को एडिट कर 30 जुलाई कर दिया गया है। पत्र क्रमांक 3 में unlock 3 के डिटेल हैं। राजधानी रायपुर की बात करें तो लगभग हर स्मार्ट फोन रखने वाले व्यक्ति के पास ये मैसज व्हाट्सएप में पहुंचा। ताज्जुब की बात है कि कई गैर जिम्मेदार न्यूज़ पोर्टल के संपादकों ने यह खबर लगा कर पहले हम- पहले हम का श्रेय लिया। कई ने इसे लगाने के बाद डिलीट किया। बिना पड़ताल किए ऐसे फेक मैसज के आधार पर खबर बनाने वाली यह गैर जिम्मेदाराना हरकत ही अन्य सजग न्यूज़ पोर्टलों की विश्वनीयता पर भी अक्सर प्रश्न उठाती है। अक्सर एक आम आदमी ऐसी हर खबर पर अज्ञानता वश भरोसा कर लेता है और फिर जाने अनजाने में बन जाता है व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी का छात्र। बहरहाल कई सजग लोगों ने अपने हिसाब से इस फेक मैसज की पुष्टि भी की लेकिन इस अफवाह से भरे मैसेज अभियान पर शासन को ध्यान देने की जरूरत है कहीं ये सोची समझीं साजिश तो नहीं ??

बाजार में उमड़ सकती है भीड़ !!

इस खबर को अगर लोगों ने सच मान लिया तो हो सकता है कि कल 6 से 10 के बीच राजधानी में पहले के मुकाबले और ज्यादा उमड़ सकती है खरीददारों की भीड़। बढ़ते कोरोना के संक्रमण के चलते यह बहुत खतरनाक भी साबित हो सकता है। ख़बरगली को शंका है कि यह अफवाह कालाबाजारी से जुड़ी हो सकती है।

सचिव कमलप्रीत के नाम का गलत इस्तेमाल

वायरल हुई झूठे मैसेज में यह लिखा ही कि राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन की अवधि को अब 31 अगस्त तक के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। जिलों में कोरोना संक्रमण वाले इलाकों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन के संबंध में निर्णय लेंगे। लिए गए निर्णयों की सचिव कमलप्रीत ने आदेश जारी किया कि रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जैसे बड़े शहरों में जहां कारोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, उसकी रोकथाम को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 6 अगस्त से बढ़ाकर 31अगस्त तक करने का निर्णय लिया है। जिन इलाकों में संक्रमण की स्थिति अधिक है वहां लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

पत्र भी देखिए.. एक नजर में असली लगता है

Image removed.

ख़बरगली की अपील

ख़बरगली आप सभी से अनुरोध करती है कि ऐसे अफवाहों पर ध्यान न दें और बगैर पुष्टि किए ऐसे फेक मैसेज को आगे न बढ़ाएं। घर में रहें और शासन के दिए अन्य निर्देशों का पालन करें।

Related Articles