हाथरस: गैंगरेप की घटना के खिलाफ देशभर में गुस्सा, सड़कों पर उतरे लोग

Hathras gang rape, protest, khabargali

हाथरस कांड पर आक्रोश के बीच बोले CM योगी आदित्यनाथ : महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध

जो लाठियां हम पर चलीं काश वो हाथरस की बेटी की रक्षा के लिए चलतीं : प्रियंका गांधी

दलित युवती के रेपिस्टों को फांसी और दाह संस्कार के जिम्मेदार पुलिसकर्मियों की बर्खास्तगी की बसपा ने की मांग

नई दिल्ली (khabargali) हाथरस पीड़िता की मौत के बाद से पूरे देश में उबाल है लोग अपनी- अपनी तरह से गुस्सा सड़क से लेकर सोशल मीडिया में अपनी तीख़ी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। पूरे देश के अलग- अलग हिस्से से विरोध प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं। हमेशा की तरह इस मामले पर भी राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को पुलिस ने गुरुवार को सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता के परिवार से मुलाकात के लिए हाथरस जाने से रोक दिया। थोड़ी दूरी पर राहुल की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की हो गई। बाद में दोनों को उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद पुलिस राहुल और प्रियंका को जीप में बैठाकर एफ-1 गेस्टहाउस ले गई। हिरासत में लिए जाने से पहले दोनों ने राज्य में जंगलराज होने और पुलिस द्वारा लाठियां चलाने का आरोप लगाया। हिरासत के अगले दिन ट्वीट कर बोले राहुल गांधी 'अन्याय के समक्ष झुकूं नहीं, असत्य को सत्य से जीतूं', आज तमाम मीडिया को भी पीड़ित परिवार से मिलने नहीं दिया गया। वहीं इस पूरे मामले को लेकर विपक्ष लामबंद हो गया है। वही, यूपी पुलिस की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं ने हाथरस जाने की कोशिश की है, लेकिन यूपी पुलिस पीड़िता के गांव की नाकेबंदी करके रखी है। गुरुवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में लेफ्ट के नेताओं ने भी विरोध में प्रदर्शन किया था।

हाथरस कांड पर आक्रोश के बीच बोले CM योगी आदित्यनाथ : महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हाथरस गैंगरेप मामले में एक नया ट्वीट आया है. योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर लिखा कि गैंगरेप के आरोपियों को ऐसा दंड मिलेगा जो भविष्य में उदाहरण प्रस्तुत करेगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है. उनका यह ट्वीट यूपी सरकार और यूपी पुलिस के रवैये पर उठते सवालों के बीच आया है. योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि 'उत्तर प्रदेश में माताओं-बहनों के सम्मान-स्वाभिमान को क्षति पहुंचाने का विचार मात्र रखने वालों का समूल नाश सुनिश्चित है. इन्हें ऐसा दंड मिलेगा जो भविष्य में उदाहरण प्रस्तुत करेगा.आपकी यूपी सरकार प्रत्येक माता-बहन की सुरक्षा व विकास हेतु संकल्पबद्ध है. यह हमारा संकल्प है-वचन है.'

प्रियंका गांधी की तीखी प्रतिक्रिया

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, 'हाथरस जाने से हमें रोका। राहुल जी के साथ हम सब पैदल निकले तो बार-बार हमें रोका गया, बर्बर ढंग से लाठियां चलाई गईं। कई कार्यकर्ता घायल हैं। मगर हमारा इरादा पक्का है। एक अहंकारी सरकार की लाठियां हमें रोक नहीं सकती हैं। काश यही लाठियां, यही पुलिस हाथरस की दलित बेटी की रक्षा में खड़ी होती।' इससे पहले प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर हाथरस कांड की पीड़िता के पिता का एक वीडियो साझा किया था। इस वीडियो के साथ उन्होंने लिखा, 'हाथरस की बेटी के पिता का बयान सुनिए। उन्हें जबरदस्ती ले जाया गया। सीएम से वीसी के नाम पर बस दबाव डाला गया। वो जांच की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं। अभी पूरे परिवार को नजरबंद रखा है। बात करने पर मना है। क्या सरकार उन्हें धमकाकर उन्हें चुप कराना चाहती है?'

यूपी में जंगलराज: राहुल

वहीं, राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को न डरने की नसीहत दी। राहुल ने ट्वीट किया, 'दुख की घड़ी में अपनों को अकेला नहीं छोड़ा जाता है। यूपी में जंगलराज का यह आलम है कि शोक में डूबे एक परिवार से मिलना भी सरकार को डरा देता है। इतना मत डरो, मुख्यमंत्री महोदय।' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि भाजपा का नारा 'बेटी बचाओ' नहीं बल्कि 'तथ्य छिपाओ, सत्ता बचाओ' है।

दलित युवती के बलात्कारियों को फांसी देने की बसपा की मांग

ऋषिकेश । बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने हाथरस में दलित युवती के कथित बलात्कारियों और हत्यारों को फांसी की सजा देने तथा उसके शव का आधी रात को दाह संस्कार करने के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की बृहस्पतिवार को मांग की. बसपा की ऋषिकेश इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जाटव की अगुवाई में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने उपजिलाधिकारी वरुण चौधरी से मुलाकात की और उन्हें राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन सौंपा. इसमें 19 वर्षीया युवती के कथित बलात्कारियों और हत्यारों को फांसी देने की मांग की गयी है.

ये था मामला

बता दें कि 14 सितंबर को हाथरस के एक गांव में दरिंदगी का शिकार हुई 20 साल पीड़िता की मंगलवार को दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई थी. उसके शरीर में कई फ्रैक्चर आ गए थे, इतनी गंभीर चोटें लगी थीं कि वो पैरालाइज़ हो गई थी. उसके गले में ऐसी चोट आई थी कि उसे सांस लेने में तकलीफ होरही थी. पुलिस ने बताया है कि उसकी जीभ में गहरा कट था, जो गला दबाने के वजह से जीभ बाहर आने के चलते बना होगा. अपनी बेटी के साथ दरिंदगी और फिर उसे खोने के गम में डूबे परिवार पर इतना सितम काफी नहीं था कि शव लेकर गांव पहुंची यूपी पुलिस ने जबरदस्ती परिवार को दरकिनार कर रात के अंधेरे में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया.