कानपुर एनकाउंटर: पुलिस के कब्जे में विकास दुबे का साथी दयाशंकर, कर रहा है चौंकाने वाले खुलासे

vikas-dubeys-gang-member-daya-shankar-arreste ,khabaragali
Image removed.

नई दिल्ली (khabargali) कानपुर देहात में आठ पुलिस वालों की हत्या की खबर पर पूरे देश की नजर लगी हुई है.घटना को अंजाम देने वाले कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के लिये यूपी एसटीएफ की टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं. इस बीच पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने मुठभेड़ में विकास दुबे के सहयोगी दयाशंकर अग्निहोत्री को गिरफ्तार कर लिया है. कानपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में पुलिस से मुठभेड़ के दौरान उसके पैर में गोली लग गई. घायल दयाशंकर पर भी 25 हजार का इनाम घोषित है. जानकारी के मुताबिक दयाशंकर विकास के साथ घर पर ही रहता था. पूछताछ में दयाशंकर से कई खुलासे किये हैं.राज्य सरकार ने विकास दुबे पर घोषित इनाम 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख कर दिया है. यही नहीं पूरे हत्याकांड में नामजद 18 अन्य आरोपियों पर 25-25 हजार का इनाम रखा गया है. शनिवार को एडीजी जोन जेएन सिंह इस बारे में जानकारी दी.

दयाशंकर ने बताया कि..

दयाशंकर ने कहा कि विकास दुबे को पुलिस स्टेशन से एक फोन आया था. जिसके बाद उसने लगभग 25-30 लोगों को बुलाया.उसने पुलिस कर्मियों पर गोलियां चलाईं. मुठभेड़ के समय मैं घर के अंदर बंद था, इसलिए मैंने कुछ भी नहीं देखा.


अपराधी विकास दुबे अब तक फरार

आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाला कुख्यात अपराधी विकास दुबे अब तक फरार है. विकास दुबे और उसके सहयोगियों को पकड़ने के लिये पुलिस की 25 टीमें लगायी गयी हैं जो प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा कुछ दूसरे प्रदेशों में भी छापेमारी कर रही हैं. सूत्रों के मुताबिक सर्विलांस टीम लगभग 350 से ज़्यादा मोबाइल फोन की छानबीन कर रही है और उससे विकास दुबे के बारे में सुराग लगाने की कोशिश कर रही है. इसके अलावा यूपी एसटीएफ की टीमें भी अपने काम में लगी हैं.

 चौबेपुर के थानाध्यक्ष निलंबित

मुठभेड़ में घायल सात पुलिसकर्मियों का कानपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है जहां सभी की हालत स्थिर बनी हुई है. चौबेपुर के थानाध्यक्ष विनय तिवारी को निलंबित कर दिया गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक कुछ पुलिसकर्मियों से भी पूछताछ की जा रही है ताकि यह जाना जा सके कि दुबे को उसके घर पर पुलिस की छापेमारी के बारे में पहले से खबर कैसे लगी जिससे उसने पूरी तैयारी के साथ पुलिस दल पर हमला किया.

21 लोगों की पहचान कर ली गई

कानपुर आईजी मोहित अग्रवाल के मुताबिक अब तक कुल 21 लोगों की पहचान कर ली गई है, जिनमें से 2 लोगों का एनकाउंटर पुलिस ने किया है और एक राइफल जिससे हमला हुआ और पुलिस की लूटी गई एक पिस्तौल पुलिस ने बरामद की है. विकास दुबे का घर गिराए जाने पर कहा कि घर अवैध जमीन पर बनाया गया था, गांव वालों में काफी आक्रोश है, सभी अवैध संपत्तियों को सीज किया जाएगा.