केटीयू का अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस और योग की सार्थकता के लिए जागरुकता अभियान

International Yoga Day, Radio Dialogue, Dr. Rajendra Mohanty, Head of Department, Department of Mass Communication, Kushabhau Thakre Journalism and Mass Communication University, Lecturer Nilesh Sahu, Raipur, Khabargali

रायपुर (khabargali) आगामी अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व योग के प्रति लोगों में जागरूकता अभियान के लिए कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से लगातर गांव-गांव में जाकर विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे है इसी कड़ी में शुक्रवार को भी सभी सक्रिय विद्यार्थी अपने प्राध्यापकों के निर्देशन में ग्राम सोनपैरी पहुँचे और ग्रामीण स्तर पर जागरुकता अभियान को पुर्ण किया।

यह कार्यक्रम ग्राम पंचायत भवन में आयोजित हुई जिसमें विद्यार्थियों की ओर से विश्वविद्यालय के रेडियो संवाद में तैयार किये गए अपने नाटक रुपी कार्यक्रम संस्करण को रेडियो के माध्यम से पंचायत भवन में उपस्थित सभी ग्रामीण वासीयों को सुनाया गया जिसमें अधिकांश संख्या में महिलाओं की भागीदारी नजर आई।

कार्यक्रम के बाद अतिथि व्याख्याता नीलेश साहू नें उपस्थित सभी सदस्यों को योग के बारे में बताते हुए उसके लाभ पर ध्यान केंद्रित किया और भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की ओर संचालित निशुल्क योगाभ्यास सत्र के बारे में बताया जिसके तहत भागीदार को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। पुरे कार्यक्रम के पश्चात विश्वविद्यालय के रेडियो संवाद की ज्योति साहू ने लोगों से योग करने कि अपील की।

जागरुकता अभियान के दौरान कुछ सदस्यों द्वारा योगाभ्यास सत्र के लिए पंजीकरण भी करवाया गया। इस कार्यक्रम के पूर्व विद्यार्थियों की ओर से योगा और स्वास्थ्य को लेकर एक जागरूकता रैली निकाली गई थी यह रैली ग्राम कांदुल और दतरेंगा में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई थी। रैली मुख्य रूप से छात्रों ने योग और स्वास्थ्य पर केंद्रित था। आज के इस जागरुकता अभियान में विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के अतिथि व्याख्याता नीलेश साहू रेडियो संवाद से ज्योति साहू और सक्रिय विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Category