किसान की आत्महत्या पर सीएम ने लिया संज्ञान, गृह मंत्री साहू पहुंचे..4 लाख की मदद..फसलों की बीमारी का सर्वे करने के दिए निर्देश

Pesticide, spraying, crop damage, fort, village Matrodih, farmers, suicide, Chief Minister Bhupesh Baghel, Home Minister Tamradhwaj Sahu, Khabargali

कीटनाशक दवा के छिड़काव के बाद भी फसल खराब होने पर दुःखी था युवा किसान

रायपुर (khabargali) कीटनाशक दवा के छिड़काव के बाद भी फसल खराब होने से दुखी आज दुर्ग जिले के ग्राम मतरोडीह में एक किसान ने आत्महत्या कर ली। मामले को संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने इस घटना पर शोकाकुल कृषक के परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू से किसान के मृत्यु की दुखद घटना के संबंध में चर्चा की और घटना की पूरी जानकारी ली। उन्होंने गृह मंत्री को मृत कृषक के परिवारजनों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने कहा।

गृह मंत्री ताम्रध्वज ने 4 लाख देने घोषणा की

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज दुर्ग जिले के ग्राम मतरोडीह (मचांदूर) पहुंच कर मृत कृषक दुर्गेश निषाद के शोकाकुल परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया। गृह मंत्री साहू ने इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए मृत कृषक दुर्गेश निषाद के पिता और भाई को शासन द्वाराा हर संभव सहायता देने की बात कही। उन्होंने मृतक के परिवार को 4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा भी की। गृह मंत्री साहू को दुर्गेश निषाद के पिता ने बताया कि कीटनाशक दवा के छिड़काव के बाद भी फसल खराब होने पर उनका पुत्र दुर्गेश काफी दुखी और परेशान था उसे समझाया था परिवार ने कि इस नुकसान की हम सब आपस मे भरपाई कर लेंगे, लेकिन उसने यह दुखद कदम उठा लिया।

फसल में लगी बीमारी का पता लगाने निर्देश दिए

दुर्गेश के पिता ने गृह मंत्री को यह भी बताया कि दुर्गेश के पास स्वयं की डेढ़ एकड़ जमीन है। इसके अलावा उसने रेग में जमीन भी लेता था। गृहमंत्री ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए मौके पर उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र का सर्वे कर फसल में लगी बीमारी का पता लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई नई बीमारी फसल में लगी है तो इसके लिए किसानों को सामयिक सलाह दी जाए और दवा एवं उपचार के बारे में बताया जाए। कृषि अधिकारियों को आस-पास के क्षेत्र में लगी फसलों की बीमारी का सर्वे करने के दिए निर्देश।

Category