मीराबाई चानू को मिला सिल्वर मेडल बदल सकता है गोल्ड में, जानिए पूरा मामला

India's daughter, Mirabai Chanu, Chinese athlete Jijihu, dope test positive, Tokyo Olympics, Silver, Khabargali

मीराबाई लौटी स्वदेश, मणिपुर पुलिस में अपर पुलिस अधीक्षक बनाई गईं

नई दिल्ली (khabargali) भारत की बेटी मीराबाई चानू ने 49 Kg वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर अपने देश का नाम दुनिया में रोशन किया है। लेकिन अब खबर आ रही है कि मीराबाई चानू को हराने वाली चीनी एथलीट जजिहू (Zhihui Hou) का दोबारा डोप टेस्ट होगा। अगर चीनी वेटलिफ्टिर जजिहू का डोप टेस्ट पॉजिटिव निकलता है तो चानू का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल सकता है।

जजिहू को टोक्यो में ही रहने के आदेश

यदि चीनी वेटलिफ्टर जजिहू डोप टेस्ट में फेल होती हैं तो मीराबाई चानू को गोल्ड मेडल मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटी डोपिंग अधिकारियों ने जजिहू को दोबारा डोप टेस्ट के लिए टोक्यो में रहने के आदेश दिए हैं।

​    ​India's daughter, Mirabai Chanu, Chinese athlete Jijihu, dope test positive, Tokyo Olympics, Silver, Khabargali
बीच में गोल्ड मैडल लिए जजिहू

जजिहू ने उठाया था 220 किलो वजन

जजिहू ने कुल 220 किलो वजन उठाकर नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि इस बात को लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है कि जजिहू का डोप टेस्ट कब होगा।

जजिहू ने ओलंपिक में कायम किया नया रिकॉर्ड

चीन की वेटलिफ्टर जजिहू ने स्नेच में 94 किलो वजन उठाकर ओलंपिक में नया रिकॉर्ड कायम किया था। जबकि क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 116 किलो का भार उठाकर ओलंपिक में नया रिकॉर्ड कायम किया। मीराबाई ने स्नेच में 87 किलो वजन उठाया। वहीं क्लीन एंड जर्क में 115 किलो का भार उठाया। मीराबाई आखिरी प्रयास में 117 किलो वजन उठाने में असफल रहीं।

चानू भारत लौटी, मिला बड़ा पद

तोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचने वालीं मीराबाई चानू सोमवार शाम भारत वापस लौट आईं। इस दौरान दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ। भारत माता की जय के नारों से आसमां गूंज उठा। मीरा के साथ उनके कोच विजय शर्मा भी वापस वतन लौटे हैं। कोरोना महामारी के मद्देनजर दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ही मीराबाई चानू का कोरोना टेस्ट भी हुआ। मीराबाई को अब राज्य के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने बड़ा सरप्राइज दिया है। मीराबाई को राज्य पुलिस में अपर पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

Category