मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कई फसलों की MSP बढ़ाई गई

Modi government's big decision, tur, arhar, dal, urad dal, paddy and maize, minimum support price, MSP, kharif crop, farmer, news,khabargali

नई दिल्ली (khabargali) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2023-24 के लिए खरीफ फसलों तूर (अरहर) दाल, उड़द दाल, धान और मक्का के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दी है। इसके अलावा, किसानों को राहत देते हुए मूंगफली, सोयाबीन समेत कई अन्य फसलों पर भी एमएसपी में इजाफा किया गया है। मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ये बात कही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 143 रुपये बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी। मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य सबसे अधिक बढ़ाकर 8,558 रुपये प्रति क्विंटल किया गया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह कदम उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए है। कपास के एमएसपी में 8.9 फीसदी का इजाफा है वहीं सूरजमुखी और सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी इजाफा किया गया है।

कैबिनेट ने तूर दाल के एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब तूर दाल का एमएसपी 7,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इसी तरह उड़द दाल के एमएसपी में 350 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है, जिसके बाद इसे बढ़ाकर 6950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने तीन दालों- तूर, उड़द और मसूर के लिए फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत 40 प्रतिशत खरीद की सीमा हटा दी थी।

सरकार ने यह कदम घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए उठाया है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि इस साल किसान पीएसएस के तहत कितनी भी मात्रा में अपनी तुअर, उड़द और मसूर की उपज को बेच पाएंगे।