पर्यावरण दिवस पर अखिल भारतीय कार्टून प्रतियोगिता का आयोजन : इस बार मिशन लाइफ

Environment Day, All India Cartoon Competition organized, Mission Life, Cartoon Magazine Cartoon Watch, Khabargali

रायपुर (khabargali) देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्टून प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के सहयोग से आयोजित की जाती है. प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होती है. इस प्रतियोगिता में उम्र का कोई बंधन नहीं होता और कोई भी व्यक्ति अपनी प्रविष्टि ई मेल के माध्यम से भेज सकता है.

कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि इस वर्ष भारत के मिशन लाइफ पर यह प्रतियोगिता आयोजित है. श्री शर्मा ने लाइफ मिशन को समझाते हुए बताया कि यहां लाइफ का मतलब ‘लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट है.’ मतलब यह कि हमें ऐसी जीवन शैली अपनानी होगी जो पर्यावरण को सहयोग करे. इसमें प्रमुख हैं जहां गाड़ी का इस्तेमाल आवश्यक ना हो वहाँ पैदल चलें, इससे प्रदूषण कम होगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे. ट्रैफ़िक सिग्नल पर ज़्यादा देर खड़ा होना पड़े तो गाड़ी बंद कर दें. अनावश्यक बिजली, पानी और खाने पीने की चीजों को बर्बाद ना करें. इस तरह आप अपनी जीवन शैली बदलकर पर्यावरण के साथ साथ अपना भी हित कर सकते हैं.

उन्होंने आगे बताया कि स्पर्धा में अखिल भारतीय स्तर पर देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है, चाहे वह किसी भी प्रदेश का हो. इसमें नगद पुरस्कार रखे गये हैं. प्रथम पुरस्कार 10,000 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 7,000 रूपये, तृतीय पुरस्कार 5,000 रूपये रखा गया है. इसके साथ ही 1000 रूपये के बीस विशेष पुरस्कार भी रखे गये हैं. प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 3 जून 2023 रखी गई है. प्रविष्टियां triambak17@gmail.com. पर ईमेल द्वारा भेजी जा सकती है. पुरस्कारों की घोषणा विश्व पर्यावरण दिवस पर की जायेगी.