U-10 के लिए 10 खिलाड़ी एवम U-12 में 12 खिलाड़ियों ने दिखाया दम 

U10, U 12, ,fencing

रायपुर जिले के खिलाड़ियों ने दोनों वर्गों का ख़िताब  U-10 में 35 अंक U-12 में 37 अंक लेकर जीता जबकि बी एस पी 7 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही

रायपुर (khabargali) ओलंपिक दिवस पर नासिक महाराष्ट्र में होने वाली 4 वीं चाइल्ड(U-10),एवं 10 वीं मिनी (U-12) बालक -बालिका की राष्ट्रीय चैंपियनशिप हेतु प्रदेश टीम में स्थान बनाने के एम जी एम स्कूल गायत्री नगर में U-10 एवं U-12 के लिए पूरे प्रदेश से मात्र 22 बालक - बालिका खिलाड़ियों ने अपना कौशल दिखाया। इस इवेंट में राष्ट्रीय स्पर्धा में केवल व्यक्तिगत मुकाबले ही खेले जायेंगे, जिसके लिए नन्हे खिलाड़ियों ने अपने-अपने इवेंट वर्ग में पंजीयन कराया और मुकाबले खेले गए।

चयन प्रक्रिया के दौरान कोच प्रवीण कुमार, मोहनीश वर्मा,प्रीति जायसवाल(रायपुर), रामकुमार(भिलाई) की पारखी नज़रों ने नन्हे खिलाड़ियों के कौशल को ध्यान में रखकर प्रदेश की टीम बनाएंगे, इनका प्रशिक्षण शिविर भी राजधानी रायपुर में ही लगाया जाएगा। U10,एवं U-12 फेंसिंग (बालक-बालिका) की राष्ट्रीय स्पर्धा आगामी माह में 6 अगस्त से 8 अगस्त संभागीय स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स,पंचवटी नासिक महाराष्ट्र में आयोजित होनी है। एक माह के विशेष प्रशिक्षण में इन्हें विशेष रूप से तराशा जाएगा,एवं फॉयल,एप्पी, एवं सेबर इवेंट में प्रशिक्षित कोच की सेवाएं ली जाएगी साथ ही इनके डाइट पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

मुकाबले का परिणाम इस प्रकार रहें

फॉयल इवेंट के फायनल मुकाबला रायपुर की नाव्या देव एवं रायपुर की इकरा के मध्य खेला गया जिसे नाव्या ने 10-03 से एकतरफा जीत हासिल कर स्वर्ण हासिल किया । कांस्य पदक के लिए बी एस पी की फलक एवं बी एस पी की जी योग्या के मध्य खेला गया जिसे फलक ने 10-08 से कांस्य पदक अपने नाम कर लिया।

बालक वर्ग U-10 फॉयल इवेंट में  फायनल में अर्णव शर्मा चंदखुरी का मुकाबला अभिषेक दुर्ग के मध्य खेला गया जिसे अर्णव ने 10-07 से मुकाबला जीतकर स्वर्ण अपने नाम किया। U-10 बालक वर्ग एपी इवेंट में रायपुर के अलौकिक शुक्ला एवं बिलासपुर अद्वितीय के मध्य खेला गया जिसे अलौकिक ने 10-02 एकतरफा जीत दर्ज़ कर स्वर्ग अपने नाम किया। U-10 बालक वर्ग में सेबर इवेंट में फायनल मुकाबला अभिज्ञ  शर्मा रायपुर एवं नवीन साहू बी एस पी के मध्य खेला गया जिसे कड़े मुकाबले में अभिज्ञ ने 15-12 से जीतकर स्वर्ण अपने नाम किया।

बालिका U-10 के सेबर इवेंट में फायनल मुकाबला रायपुर के ही रिद्धिमा एवं सौम्या के मध्य खेला गया जिसे रिद्धिमा ने 15-10से जीतकर स्वर्ण अपने नाम कर लिया। U-12 बालिका वर्ग में एपी इवेंट में फायनल मुकाबला रायपुर की रीबा एवं मौली शर्मा रायपुर के मध्य खेला गया जिसे रीबा ने 10-06 से जीतकर स्वर्ण अपने नाम कर लिया।

U-12 बालक फॉयल इवेंट के फायनल में रायपुर के सी साईं एवं युवराज के मध्य खेला गया जिसे साईं ने 10-09 से जीतकर स्वर्ण अपने नाम किया। बालिका वर्ग में फायनल मुकाबला श्रेया तिवारी भाटापारा-बलौदाबाजार एवं महासमुंद की चंचल के मध्य खेला गया जिसे श्रेया ने 10-07 से जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया । सेबर इवेंट में बालक वर्ग में मानव, रायपुर  नचिकेत, रायपुर के मध्य खेला गया जिसे 15-12 से जीतकर मानव ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। कांस्य पदक के लिए मेलविन रायपुर एवं दिशांत रायपुर के मध्य खेला गया जिसे मेलविन ने 10-6  से हराकर कांस्य अपने नाम किया। बालक 12 वर्ष में एपी इवेंट में आयुष रायपुर एवं ऋषभ गुप्ता बी एस पी के मध्य खेला गया जिसे आयुष रायपुर ने 10-06 जीतकर स्वर्ण अपने नाम किया।

उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के द्वारा जिला फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ रायपुर के सचिव श्री अखिलेश दबे ने बताया कि प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन के महासचिव श्री बशीर अहमद खान के निर्देशानुसार इस प्रतियोगिता का उद्देश्य फेन्सिंग की नर्सरी तैयार कर बड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार करना है,अभी नन्हें फेन्सिंग खिलाड़ियों को तराशने का कार्य श्री प्रवीण कुमार(अंतरराष्ट्रीय फेन्सिंग खिलाड़ी)एवं मोहनीश वर्मा फेन्सिंग कोच ब्राइटन स्कूल दे रहे हैं।

Category