उपलब्धि: दुनियाभर के श्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में छग के डा. एजाजुद्दीन समेत 5 वैज्ञानिक शामिल

Achievement, List of best scientists around the world, Bhilai, Dr. Ejazuddin, Stanford University, USA, Rungta Pharmaceutical Science and Research, Khabargali

भिलाईनगर (khabargali) अमरीका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दुनियाभर के श्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची जारी कर दी है। जिसमें भिलाई के रूंगटा फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च (आर-1) के प्राचार्य डा. एजाजुद्दीन , पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में फार्मेसी विभाग के प्रमुख व पूर्व कुलपति डा. शैलेंद्र सराफ, यहीं से डा. स्वर्णलता सराफ, पीसीआई एजुकेशन रेगुलेटरी कमेटी के चेयरमैन डा. दीपेंद्र सिंह और रविवि की ही डा. मंजू सिंह को दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में जगह मिली है। इसमें दुनियाभर के एक हजार 492 वैज्ञानिक भारतीय हैं।

डा. एजाजुद्दीन को फार्मेसी फील्ड में रिसर्च और मेडिसीन में नवाचार को देखते हुए चुना गया है । डा. एजाजुद्दीन ने अपनी फार्मेसी की पढ़ाई मध्यप्रदेश सागर में डा. एचएस गौर यूनिवर्सिटी से पूरी की। इसके बाद रायपुर के प. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से फार्मास्यूटिकल साइंस में पीएचडी की उपाधि हासिल की। प्रोफेसर शैलेंद्र सराफ ही उनके गाइड थे। डा. एजाज को सोसाइटी आफ फार्मास्यूटिकल साइंस ने बेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजा है। यही नहीं भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने 40 लाख रुपए का अनुदान रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए दिया है। वर्तमान में वे रूंगटा आर-1 ग्रुप में डायरेक्टर रिसर्च एंड डवलपमेंट के पद पर कार्यरत हैं। डा. एजाजुद्दीन ने बताया कि वे एंटी कैंसर ड्रग के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए दवाई तैयार कर रहे हैं। ड्रग के विकल्प पर शोध किया जा रहा है। जिससे मरीज को कम तकलीफ में कैंसर के इलाज का बेहतर रास्ता मिलेगा। इसके साथ ही सोरायसिस के इलाज के लिए सस्ती दवाई भी तैयार कर रहे है।

Category