यौन उत्पीड़न से बचाने इंस्टाग्राम की नई पहल...‘अंतरंग तस्वीरें’ स्वत: धुंधली हो जाएंगी

Sextortion, sexual scandals, image abuse, intimate photos, Instagram's good initiative to protect against sexual harassment, social media platform, Instagram owner Meta Platforms CEO Mark Zuckerberg, Khabargali

लंदन (khabargali) सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने बृहस्पतिवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह यौन घोटालों और ‘छवि दुरुपयोग’ के विभिन्न रूपों से लड़ने और अपराधियों के लिए किशोरों से संपर्क करना कठिन बनाने के वास्ते अपने अभियान के तहत इन सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है। यौन उत्पीड़न, या ‘सेक्सटॉर्शन’ में किसी व्यक्ति को स्पष्ट तस्वीरें ऑनलाइन भेजने के लिए राजी करना और फिर पीडि़त को पैसों के लिए या यौन संबंधों में शामिल नहीं होने पर तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी देना शामिल है।

लोगों को दो बार सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा

इंस्टाग्राम ने कहा कि अपराधी अक्सर ‘अंतरंग तस्वीरें’ मांगने के लिए सीधे संदेशों का उपयोग करते हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, वह जल्द ही नग्नता संरक्षण सुविधा का परीक्षण शुरू कर देगा जो नग्नता वाली किसी भी तस्वीर को धुंधला कर देगा ‘और लोगों को नग्न तस्वीरें भेजने से पहले दो बार सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा’।

धोखेबाजों से बचायेगा

इंस्टाग्राम ने कहा, ‘यह सुविधा न केवल लोगों को उनके डीएम में अवांछित नग्नता से बचाने के लिए डिजाइन की गई है, बल्कि उन्हें धोखेबाजों से बचाने के लिए भी बनाई गई है, जो लोगों को धोखा देने के लिए खुद की नग्न तस्वीरें भेज सकते हैं।’ यह सुविधा 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों के लिए विश्व स्तर पर स्वत: रूप से चालू की जाएगी। वयस्क उपयोगकर्ताओं को इसे सक्रिय करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली एक अधिसूचना मिलेगी।

जमकर आलोचना हुई थी इसलिए उठाया यह कदम

 इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को युवाओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है। इंस्टाग्राम के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी संसद के सीनेट की सुनवाई के दौरान इस तरह के दुर्व्यवहार के शिकार लोगों के माता-पिता से माफी मांगी थी। मेटा के पास फेसबुक और वॉट्सएप का भी स्वामित्व है लेकिन उन मंचों पर भेजे गए संदेशों में नग्नता को धुंधला करने की विशेषता नहीं जोड़ी जाएगी।