यूपी-उत्तराखंड, गोवा-मणिपुर में BJP आगे, पंजाब में AAP के झाड़ू का चला जादू

Uttar Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Goa, Manipur, assembly election results, BJP, Congress, AAP, SP, BSP, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) पांच राज्यों उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. शुरुआती रुझानों में भाजपा एग्जिट पोल के नतीजों की तरह ही चार राज्यों में वापसी करती दिख रही है. लाइव चुनाव नतीजों की बात करें तो उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. उत्तराखंड की 70 में से 45 सीटों पर भाजपा आगे है. आम आदमी पार्टी पंजाब के रुझानों में 117 में से 89 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 में भाजपा 272 सीटों पर आगे चल रही है. गोवा की सभी 40 सीटों के रुझान आ गए हैं और भाजपा लीड कर रही है. इसी तरह मणिपुर के रुझानों में भी भारतीय जनता पार्टी अन्य दलों से काफी आगे चल रही है.

विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 के रुझानों पर गौर करें तो 5 राज्यों में से 4 में भाजपा की सरकार बनती दिखाई पड़ रही है. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ इतिहास रचते दिखाई पड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में यह 1988 के बाद पहली बार होगा जब कोई मुख्यमंत्री लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए जीत दर्ज करेगा. इससे पहले नारायण दत्त तिवारी ने यह कारनामा किया था. चुनावी नतीजों के औपचारिक ऐलान शाम तक हो जाएगा. लेकिन रुझानों से साफ है कि बीजेपी एक बार फिर स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा की सीटों में इजाफा हुआ है लेकिन सरकार बनाने के जादुई आंकड़े से वो काफी दूर रही है. वहीं बीएसपी और कांग्रेस की सीट संख्या 10 के अंदर सिमट गई है.

अगर चुनावी रुझानों को गौर से देखें तो दलबदलुओं और बाहुबलियों को यूपी की जनता ने करारा जवाब दिया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रदर्शन से साफ है कि किसान आंदोलन का बहुत बड़े नुकसान की भरपाई हुई है. वहीं, रुझानों में सीएम योगी गोरखपुर शहर सीट से तो अखिलेश यादव करहल सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी का साथ छोड़ सपा का दामन थामने वाले स्‍वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर विधानसभा सीट पर पीछे चल हैं.

इसी तरह उत्तराखंड में पहली बार होगा जब कोई दल लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य की सत्ता हासिल करेगा. रुझानों में कांग्रेस पार्टी पंजाब में 15 और उत्तराखंड में 21 सीटों पर सिमटती हुई दिखाई पड़ रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के खाते में सिर्फ 4 सीटें आती हुई दिखाई पड़ रही हैं. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी 125 सीटों के आस-पास सिमटती हुई दिखाई पड़ रही है.