कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘जन आवाज’ राहुल बोले- एक भी वादा झूठ नहीं

 Congress's manifesto 'Jan Voices'

ऐसा है कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘जन आवाज’….गरीब-किसान और रोजगार पर सबसे ज्यादा जोर

नई दिल्ली(khabargali) कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस मेनिफेस्टो को जनआवाज नाम दिया गया है. मेनिफेस्टो की टैगलाइन ‘हम निभाएंगे’ दी गई है. घोषणापत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते थे कि इसमें जनता की आवाज हो इसलिए मैंने कमेटी से कहा था कि आम लोगों से बात करना जरूरी है. मेरा कहना साफ था कि इसमें कोई झूठ नहीं होना चाहिए, क्योंकि हम प्रधानमंत्री की तरह झूठ नहीं बोलते हैं.राहुल गांधी ने कहा कि इसमें सिर्फ पांच बातों पर फोकस है, क्योंकि कांग्रेस का लोगो ही पंजा है. सबसे पहले बात न्याय की आय, जिसके जरिए हम सभी के खातों में पैसा डालेंगे, “गरीबी पर वार, 72 हजार” ये पैसे हर साल दिए जाएंगे. इससे सीधे तौर पर अर्थव्यवस्था को फायदा मिलेगा. इस अवसर पर सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राहुल के साथ मौजूद हैं।

कांग्रेस घोषणापत्र के खास अंश

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हम पांच मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उनके लिए न्याय अहम है। राहुल गांधी ने कहा कि उनके लिए देश की गरीबी अहम है इसलिए न्याय स्कीम लाया जाएगा। वो मानते हैं कि पीएम मोदी का 15 लाख का नारा जुमला था।लेकिन उनकी न्याय योजना के तहत 72 हजार रुपए गरीबी पर वार करेगी।
  • मनरेगा योजना में कार्यदिवसों की संख्या 100 दिन से बढ़ाकर 150 दिन करेगी।
  • आम बजट के साथ साथ सत्ता में आने पर उनकी सरकार किसान बजट पेश करेगी
  • नए उद्योगों को स्थापित करने वाले लोगों को पहले तीन साल तक किसी तरह के परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी।
  • किसानों के कर्ज लेने के मामले में कहा कि कांग्रेस का मानना है कि कर्ज न चुकाने की वजह से किसानों पर क्रिमिनल केस दर्ज होता है।लेकिन वो सरकार में आने पर इसे सिविल केस घोषित करेंगे।
  • शिक्षा के क्षेत्र में कांग्रेस सरकार जीडीपी का 6 फीसद खर्च करेगी।
  • कांग्रेस 31 मार्च 2020 तक 20 लाख नौकरियों का सृजन करेगी। ग्राम पंचायत स्तर पर 10 लाख नौकरियां देंगे। इसके साथ ही मौजूदा सरकार आयुष्मान भारत के जरिए लोगों को स्वास्थ्य बीमा दे रही है।इसके जरिए प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। लेकिन सरकार में आने पर वो इसे सरकारी बीमा एजेंसियों के दायर में लाएंगे।
  • आंतरिक और बाह्य सुरक्षा के मामले में कांग्रेस की नीति से हर कोई वाकिफ है। देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे

 कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में ये फरमाते है-

  • पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में कहा कि कांग्रेस के इस वचन पत्र को नागरिकों के एक बड़े समूह ने तैयार किया है। चिदंबरम ने कहा कि देश के सामने बेरोजगारी बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सभी मोर्चों पर नाकाम रही है। मौजूदा सरकार झूठे वादों और दावों वाली सरकार है।
  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार में करीब पांच करोड़ नौकरियां गईं। मोदी सरकार सिर्फ बड़ी बड़ी बातें करती रही है।
  •  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा लोकसभा चुनाव को लेकर जारी किए गए घोषणापत्र को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि 'हम हर वादा निभाएंगे बेहतर भारत बनाएंगे' । अपने ट्वीट में सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस की पांच बड़ी बातों का जिक्र करते हुए कहा है कि जीडीपी का शिक्षा में 6 परसेंट ₹72000 सालाना किसान बजट के साथ 22 लाख पद भरने और सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने की बात सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कही हैं ।
  • वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि जन आवाज में गरीब, व्यापार-उद्योग की तरक्की किसान, गृहणियां, नौजवान, शिक्षा और स्वास्थ्य कांग्रेस की प्राथमिकता दी गई है।