16 दिसंबर से पहले हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

Chief Minister's swearing-in ceremony may take place before December 16, BJP, Central Observer, Chhattisgarh New Government, Khabargali

बीजेपी तीनों राज्यों में केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजेगी, विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का नाम सामने आएगा

छत्तीसगढ़ में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, कौन हो सकते है CM के दावेदार….

रायपुर (khabargali) बीजेपी ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन कहीं भी सीएम चेहरा घोषित नहीं किया था। अब तीन राज्यों में बंपर जीत के बाद बीजेपी तीनों राज्यों में केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजेगी। पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में विधायक दल की मीटिंग में सीएम नाम फ़ाइनल किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में अब सभी लोग अपने-अपने आकलन लग रहे हैं कि कौन हो सकते हैं?

ये हैं दावेदार

मुख्यमंत्री? CM फेस के लिए प्रमुख दावेदारों में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, सांसद रेणुका सिंह, तखतपुर प्रत्याशी धर्मजीत सिंह, बिल्हा प्रत्याशी धरमलाल कौशिक , आदिवासी नेता रामविचार नेताम, कवर्धा प्रत्याशी विजय शर्मा व रायगढ़ से बंपर जीत दर्ज करने वाले ओपी चौधरी का नाम सामने आ रहा है । आपको यह बताते चले कि रायगढ़ से भाजपा प्रत्याशी ओपी चौधरी के पक्ष में मतदान की अपील करने के लिए चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ओपी चौधरी को लेकर बड़ा बयान जारी किया था। जिसमें उन्होंने बड़ी जनसभा में कहा था कि ओपी चौधरी को जिताओ हम उन्हें बड़ा आदमी बनाएंगे। बता दे की इस बार ओपी चौधरी का सीधा मुकाबला कांग्रेस के प्रकाश शक्राजीत नायक से था जिसमें उन्होंने बड़ी जीत दर्ज की है। अब ओपी चौधरी को लेकर बड़े कयास लगाए जा रहे है। अब देखना यह होगा कि भाजपा की केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री का दावेदार किसे बनाती है लेकिन सूत्रों से जानकारी मिल रही है कल की विधायक मीटिंग के बाद ओपी चौधरी को दिल्ली बुलाया गया है।

इस तरह आएगा मुख्यमंत्री का नाम सामने

 फिलहाल सभी की नजरें भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व पर टिकी हुईं हैं। भाजपा सूत्रों के अनुसार इस बार संगठन सत्ता का संचालन नहीं करेगा, बल्कि संगठन की मंशानुरूप सत्ता के चेहरे तय होंगे। तब तक भाजपा में जश्न का दौर चलेगा। संभवत: नवनिर्वाचित विधायकों का विजय जूलूस भी निकल सकता है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि जल्द ही भाजपा राष्ट्रीय नेतृत्व छत्तीसगढ़ में विधायक दल का नेता चुनने के लिए पर्यवेक्षक भेजेगा। पर्यवेक्षक की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें मुख्यमंत्री का नाम सामने आएगा।

इस दिन हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

 भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक सर्टिफिकेट लेकर सोमवार-मंगलवार को रायपुर पहुंच जाएंगे। पहले उन्हें सोमवार को रायपुर पहुंचने का निर्देश मिला था, लेकिन अब मंगलवार तक भी निर्वाचित विधायकों को पहुंचने के लिए कहा गया है। भाजपा सूत्रों का यह भी कहना है कि 16 दिसंबर से खरमास प्रारंभ होने से पहले ही भाजपा मुख्यमंत्री समेत मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन भी कर लेगी।

तीन राष्ट्रीय नेता डेरा जमाए हुए हैं

दूसरी ओर भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सहचुनाव संचालक व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और प्रदेश सहप्रभारी नितिन नबीन रविवार दोपहर 3.30 बजे रायपुर पहुंचे। तीनों राष्ट्रीय नेता बोरियाकला स्थित भाजपा कार्यालय (कुशाभाऊ ठाकरे परिसर) में डेरा जमाए हुए हैं।

भूपेश ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया और कहा कि वह लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं, उनकी पार्टी विपक्ष के रूप में सकारात्मक भूमिका निभाएगी। पत्रकारों द्वारा कांग्रेस की हार के कारणों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘यह समीक्षा के बाद पता चलेगा, लेकिन लोगों ने जो जनादेश दिया है, हम उसका सम्मान करते हैं।’ राज्यपाल हरिचंदन ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए उन्हें नयी सरकार के गठन तक दायित्व निर्वहन करने को कहा है।

Category