60 हजार रेलवे कोचों में लगेंगे हाई रेजोल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे

Railway Coaches, High Resolution, CCTV Cameras, Panic Button, Safety of Passengers, Ministry of Railways, EMU, MEMU, DEMU, Passenger Train, RPF Post, Data Center, RPF Post, Divisional, Zonal Headquarters, Remote Operation, Surveillance, News Street, khabargali

सुरक्षा के लिए हर कोच में यात्रियों को मिलेंगे दो-दो पैनिक बटन

नई दिल्ली (khabargali) ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय एक ओर बढ़ा कदम उठाने जा रहा है। रेल मंत्रालय आने वाले दिनों में 705 करोड़ रुपए की लागत से करीब 15 हजार कोचों में सीसीटीवी लगाने जा रहा है। रेलवे की योजना सभी 60 हजार कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की है। यह कैमरे राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों के साथ-साथ ईएमयू, मेमू और डेमू जैसी यात्री ट्रेनों में भी लगाए जाएंगे। रेल मंत्रालय की तरफ से पिछले वर्ष संसद को जानकारी दी गई थी कि देश में करीब 2,930 रेल कोच में सीसीटीवी लगाए गए हैं।

पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी मदद

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीसीटीवी लगाने की परियोजना देशभर की सभी ट्रेनों को कवर करेगी। इसके साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक कोच में कम से कम दो पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। यात्री द्वारा पैनिक बटन दबाने से पास के आरपीएफ पोस्ट या डाटा सेंटर अलर्ट हो जाएगा। और उन्हें समय रहते सुरक्षा मिल सकेगी।

कम रौशनी में भी चेहरों की होगी पहचान

सीसीटीवी में वीडियो एनालिटिक्स और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम भी होंगे। वे आरपीएफ पोस्ट, डिवीजनल और जोनल मुख्यालयों से कोचों के रिमोट संचालन और निगरानी को सक्षम बनाएंगे। रेलवे के यह सीसीटीवी कैमरे हाई रेजोल्यूशन इमेज लेकर टारगेट वाले व्यक्ति की पहचान करने में सक्षम होंगे। यह एडवांस कैमरे की मदद से कम रोशनी में भी चेहरों की पहचान कर सकेंगे।

Related Articles