64 वर्षीय रायपुर प्रेस क्लब में 5 साल बाद 784 सदस्य चुनेंगे नए पदाधिकारी

After 5 years, 784 members will elect new office bearers in the 64 year old Raipur Press Club, Registrar of Firms and Institutions and on the orders of Chhattisgarh High Court, Additional Collector and Election Officer Mr. B.C.  Sahu, Senior Journalist Bodhankar, Rammu Srivastava, Chhattisgarh, Khabargali

7 फरवरी तक लिए जाएंगे नामांकन, 17 फरवरी को मतदान

रायपुर (khabargali) पांच साल बाद राजधानी के पत्रकारों के बड़े संगठन रायपुर प्रेस क्लब में अध्यक्ष सहित पदाधिकारियों का निर्वाचन करने 17 फरवरी को मतदान होगा। रजिस्ट्रार फर्म्स एवं संस्थाएं तथा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश पर अपर कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी श्री बी.सी. साहू ने इस संबंध में निर्वाचन कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर दी है।

प्रेस क्लब रायपुर के इस निर्वाचन से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष के एक-एक तथा संयुक्त सचिव के दो पदो पर प्रत्याशी चुने जाएंगे।

ऐसी होगी चुनावी प्रक्रिया

 प्रेस क्लब में निर्वाचन के लिए 2 फरवरी से 7 फरवरी तक नाम निर्देशन पत्र कलेक्टोरेट परिसर स्थित कक्ष क्रमांक 11 में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक भरे जाएंगे। 8 फरवरी को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। 9 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची कलेक्टोरेट परिसर कक्ष क्रमांक 11, तहसील कार्यालय सहित प्रेस क्लब भवन में भी प्रदर्शित की जाएगी। मोतीबाग स्थित, प्रेस क्लब भवन में 17 फरवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। मतों की गणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद 17 फरवरी को ही प्रेस क्लब भवन रायपुर में की जाएगी।

नाम निर्देशन पत्र कलेक्टोरेट परिसर रायपुर के कक्ष क्रमांक 11 से प्राप्त किए जा सकेंगे। अध्यक्ष पद के लिए नाम निर्देशन पत्र का शुल्क 2 हजार रूपये और अन्य पदों के लिए 1 हजार रूपये निर्धारित किया गया है।

1960 में हुई थी स्थापना

 बताते चलें कि शहर के पत्रकारों के इस प्रतिष्ठित और गौरवशाली इतिहास से भरे " रायपुर प्रेस क्लब" की स्थापना सन 1960 में हुई है। वरिष्ठ पत्रकार बोधनकर जी, रम्मू श्रीवास्तव जी सहित उस समय के चंद पत्रकारों ने मिलकर पत्रकारों के हित के लिए प्रेस क्लब की स्थापना की थी। वर्तमान में इस क्लब में 784 पत्रकारों के नाम सदस्य के रूप में जुड़े हुए हैं। इस क्लब में कई वरिष्ठ और प्रसिद्ध पत्रकार पदाधिकारी और सदस्य रह चुके हैं ।

पिछले पांच सालों से लंबित रहा चुनाव

 बता दें कि प्रेस क्लब रायपुर के संविधान के मुताबिक निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल एक वर्ष नियत है। लेकिन, पिछले पांच सालों से रायपुर प्रेस क्लब आम चुनाव से वंचित रहा और पुरानी कार्यकारिणी के द्वारा कार्यकाल ख़त्म होने के बाद भी कभी मतदाता सूची तो कभी कोरोना काल के नाम से चुनावी प्रक्रिया को टाला जाता रहा।

चुनाव को लेकर सदस्यों में उत्साह

2019 में रायपुर प्रेस क्लब के हाईप्रोफाइल चुनाव के चलते प्रेस क्लब परिसर बैनर-पोस्टरों से भर गया था। अब 5 साल बाद होने वाले इस चुनाव को लेकर सदस्यों में उत्साह दिखाई दे रहा है, खासकर उन पत्रकारों में जिन्होंने इस चुनाव को लेकर कानूनी संघर्ष किया है। सोशल मीडिया में चुनाव को लेकर उम्मीदवार आकर्षक वादों को लेकर सामने आ रहे हैं, अब जैसे- जैसे चुनाव की तारीख करीब आएगी, माहौल बदलता दिखाई देने लगेगा। दरअसल सदस्यों का यह मानना है कि देश के अन्य प्रेस क्लब की तरह इस प्रेस क्लब की उत्कृष्ट अधोसंरचना होनी चाहिए। सदस्य ऐसा नेतृत्व चाहते हैं जो प्रेस क्लब और उनके लिए सकारात्मक बदलाव लाने में समर्थ हो।

Category