अब रेलवे में केवल एक हेल्पलाइन नंबर 139, हर तरह की पूछताछ और शिकायत इसी में

Railways, a helpline number 139,

यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली (IVRS) पर आधारित होगा

नई दिल्ली (khabargali) यात्री सुविधाओं के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने एक बड़ा बदलाव किया है। रेलवे ने अपने सभी हेल्पलाइन नंबरों को एक नंबर 139 में विलय कर दिया है। यानी अब यात्री सिर्फ 139 नंबर पर कॉल करके किसी भी तरह की पूछताछ, शिकायत या मदद मांग सकते हैं। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 182 को छोड़कर सभी नंबरों को 139 में समाहित कर दिया गया है। इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को जानकारी प्रदान करने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी। रेलवे एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पूर्ववर्ती हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) की जगह लेगा। 

12 भाषाओं में उत्तर की सुविधा 

इससे यात्रियों को नंबर याद रखने और रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने में सुविधा होगी। हेल्पलाइन नंबर 139 पर 12 भाषाओं में उत्तर की सुविधा उपलब्ध होगी और यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली (IVRS) पर आधारित होगा। इस नंबर पर स्मार्ट फोन ही नहीं, बल्कि किसी भी फोन से कॉल की जा सकेगी। 

तमाम सुविधाओं के अलग-अलग बटन 

और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा। पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा, जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी। संख्या 3 दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारा होगा और 4 दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी। सतर्कता के लिए 5 दबाना होगा और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा। किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * (स्टार) दबाने से कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो सकेगी। 

1. सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए 1 
2. पूछताछ के लिए 2 
3. खानपान संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए 3 
4. सामान्य शिकायतों की सुनवाई के लिए 4 
5.सतर्कता के लिए 5 
6. दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6

Image removed.

 

Related Articles