बावड़ी हादसे में जान गंवाने वालों ने अंगदान से दिया कई लोगों को नया जीवन

Bawdi accident, organ donation, new life, Beleshwar Mahadev Jhulelal temple accident, Sevaram Galani, culpable homicide, rescue, Daksha Ben Patel, Indra Kumar Harwani, Bhumika Khanchandani, Laxmi Ben Patel, Madhu Bhammani, Jayantiwai, Bharti Kukreja, Kanak Patel, Indra Kumar Harwani, Bhumika Khanchandani, Jayanthiwai, Nitin Gangwal, khabargali

बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 36 हो गई

इंदौर (khabargali) किसी के जीवन की रक्षा करने जैसी नेकी और कौन-सी होगी। अंगदान यह नेक काम करने में मददगार है। जब कोई दुनिया से जाए, तो उसके अंग कई लोगों की ज़िंदगी बचाने के काम आ सकते हैं। इंदौर में गुरुवार को हुए बावड़ी हादसे में जान गंवाने वाले कई लोगों ने अंगदान से दूसरों के जीवन में खुशियां बिखेर दी हैं। दर्द की इस घड़ी में कई परिवार सामने आए हैं जिन्होंने अपनों को खो दिया लेकिन दूसरे परिवारों में रोशनी बिखेर दी।

सपना संगीता रोड स्थित स्नेह नगर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुए इस हादसे में 36 लोगों की मौत हो गई है। यहां लोग रामनवमी की पूजा कर रहे थे। पूजा वाली पूरी जगह बावड़ी की छत पर बनी थी और यह छत गिरने से लोगों की जान चली गई। मरने वालों में 21 महिलाएं और 15 पुरुष हैं। इनमें 3 बच्चे और एक बच्ची भी है। मामले में मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सेवाराम गलानी पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है।

देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहा। रात 12 से 1.30 बजे के बीच 16 शव और निकाले गए। शुक्रवार सुबह रेस्क्यू दोबारा शुरू किया गया। मंदिर की दीवार और बावड़ी की स्लैब तोड़ी गई। दोपहर तक बावड़ी से अंतिम डेडबॉडी निकलने के साथ ही इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 36 हो गई।सभी शवों को निकालने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने की घोषणा सेना की ओर से की गई। शाम को रीजनल पार्क मुक्तिधाम पर 11 मृतकों का एक साथ अंतिम संस्कार किया गया।

इस विकट घड़ी में भी आठ परिवारों ने अपने चहेतों के अंगदान करवाए हैं। आंखों का दान शंकरा आई बैंक, एमवाय ऑई बैंक एवं एमके इंटरनेशनल आई बैंक में हुआ। त्वचादान चोइथराम स्किन बैंक में सम्पन्न हुआ। मुस्कान समूह के जीतू बगानी, गोपाल सरोके, जयवंत निकम, अशोक राठौर, महेन्द्र एवं अनिल गौरे ने हादसे के बाद लगातार परिजन की काउंसलिंग की और पूरी प्रक्रिया को करवाया।

इन्होंने किया नेत्रदान

दक्षा बेन पटेल, इंद्र कुमार हरवानी, भूमिका खानचंदानी, लक्ष्मी बेन पटेल, मधु भम्मानी, जयंतीवाई, भारती कुकरेजा, कनक पटेल

इनका नेत्रदान के साथ त्वचा दान भी संपन्न हुआ

इंद्र कुमार हरवानी, भूमिका खानचंदानी, जयंतीवाई, नितिन गंगवाल