बड़ी खबर: इंडिया ने 12 रन से हासिल की जीत..शुभमन गिल ने 208 रन बना कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Shubman Gill, younger sister Shahleen Gill, Hyderabad, India, New Zealand, three ODI series, Braswell, Gill's double century, Sachin Tendulkar, record broken, sixes, sixer, batsman, 10th double century in .khabargali

सचिन से लेकर कोहली तक को पछाड़ा, जानिए दोहरे शतक की बड़ी बातें

हैदराबाद (khabargali) भारत ने न्यूजीलैंड को तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 12 रन से हरा दिया है. उसने हैदराबाद में बुधवार को जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. शुभमन गिल के शानदार दोहरे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए। गिल ने 208 रनों की पारी खेली। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रनों पर सिमट गई.

न्यूजीलैंड की टीम एक समय 131 रन पर छह विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत लेगी, लेकिन यहां से माइकल ब्रैसवेल और मिचेल सैंटनर ने पारी को संभाला. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 102 गेंद पर 162 रनों की साझेदारी की. सैंटनर 45 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 20 रन बनाने थे. ब्रैसवेल ने शार्दुल ठाकुर की पहली गेंद पर छक्का लगाया दिया. शार्दुल ने फिर एक वाइड फेंकी। उसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने ब्रैसवेल को एलबीडब्ल्यू कर दिया और टीम इंडिया जीत गई. ब्रैसवेल ने 78 गेंद पर 140 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाए.

गिल ने किया कमाल

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम ने अपना नाम उन मैदान में शुमार कर लिया, जहां वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगे हैं. ये कमाल किया भारत के युवा ओपनर शुभमन गिल ने. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली. भारत के लिए ओपनिंग करने उतरे गिल ने 149 गेंदों पर 208 रन ठोक दिये. गिल 48वें ओवर के बाद 182 रन बनाकर नाबाद रहे। 49वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाकर गिल ने अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया. इस पारी के दौरान गिल ने 19 चौके और 9 छक्के लगाए। मैच में गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए और तोड़े.

गिल के दोहरे शतक की खास बातें

 1. गिल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले विश्व के सबसे युवा बल्लेबाज बन गए. शुभमन ने सिर्फ 23 साल और 132 दिन की उम्र में ये कमाल करते हुए अपने ही साथी इशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने पिछले महीने ही 24 साल, 145 दिन की उम्र में ये रिकॉर्ड बनाया था.

2. शुभमन गिल ने 19 वनडे पारियों में अपना तीसरा वनडे शतक लगाया. उन्होंने पिछले ही मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया था. भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ शिखर धवन ने ही उनसे कम पारियों में 3 वनडे शतक लगाए हैं। धवन ने 17 पारियों में ऐसा किया था.

3. इस पारी के दौरान शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिये हैं। 106 रन बनाने के साथ ही 19 पारियों में गिल ने वनडे में एक हजार रन का आंकड़ा छूआ. वह वनडे में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारतीय भी बन गए हैं। कोहली और धवन ने 24-24 पारियों में हजार रन पूरे किये थे.

4. इतना ही नहीं, शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. गिल ने इस मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने हैदराबाद में ही 23 साल पहले 1999 में नाबाद 186 रन का स्कोर बनाया था.

5 . गिल ने अपनी पारी में 9 छक्के जमाए, जो वनडे करियर में किसी भी पारी में उनकी ओर से सबसे ज्यादा सिक्सर हैं.

6. गिल ने लगातार 3 छक्कों के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया. इसके साथ ही वह ODI में दोहरे शतक तक पहुंचने वाले विश्व के आठवें जबकि भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गए. कुल मिलाकर ये ODI में 10वां दोहरा शतक है.

गांव के खेतों से शुरू हुआ सफर

शुभमन गिल की जिंदगी पर बात करें तो आपको किसी फिल्म की स्टोरी लगेगी. पिता लखविंदर सिंह ने तो तब से उन्हें क्रिकेटर बनाने का सपना देख लिया था, जब वो पैदा भी नहीं हुए थे. शुभमन का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का जिले के चक खेरेवाला गांव में हुआ. पापा ने खेतों के बीच ही अपने नन्हें-मुन्हें के लिए मैदान तैयार करवाया. शुभमन को ज्यादा से ज्याद बैटिंग प्रैक्टिस मिल सके इसलिए नौकरों को लुभावने ऑफर दिए कि जो आउट करेगा उसे 100 रुपये इनाम मिलेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बच्चे को कोई आउट नहीं कर पाता था. शुभमन को प्रॉपर ट्रेनिंग मिल सके इसलिए वह गांव की खेतीबाड़ी छोड़कर मोहाली शिफ्ट हो गए. शुभमन की स्कूलिंग यहीं हुई। क्रिकेट ट्रेनिंग पीसीए मोहाली की एकेडमी में. परिवार की इस कड़ी तपस्या का फल भी मिला. 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन का इंडियन टीम में सिलेक्शन हुआ. जहां उन्होंने पांच मैच में 124 की औसत से 372 रन बनाए. इस दमदार खेल के बूते ही आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स ने जगह दी बाद में भारतीय टीम में भी एंट्री पाई.

छोटी बहन शहलीन बॉलीवुड सेलेब्स को देती हैं टक्कर

Shubman Gill, younger sister Shahleen Gill, Hyderabad, India, New Zealand, three ODI series, Braswell, Gill's double century, Sachin Tendulkar, record broken, sixes, sixer, batsman, 10th double century in .khabargali

 शुभमन के इस शतक के साथ उनके परिवार में खुशी का माहौल है। शुभमन के घर में माता-पिता के साथ उनसे छोटी बहन भी है, जिनका नाम शहलीन गिल है। शहलीन अपने भाई शुभमन की तरह ही सोशल मीडिया पर खूब फेमस हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 50 हजार से फॉलोअर्स हैं. शहलीन अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों को शेयर करती रहती हैं. स्टाइल और फैशन के मामले में तो वह बॉलीवुड की टॉप एक्टर्स को टक्कर देती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके कई ग्लैमर्स और स्टाइलिश तस्वीरें देखी जा सकती है.

Category