बड़ी खबर: कोरोना का कहर :देश के कई राज्‍यों और शहरों में लागू हुआ लॉकडाउन

Corona virus, india khabargali

नई दिल्‍ली (khabargali) देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या इस कदर तेजी से बढ़कर 10 लाख हो गई है। देश के राज्यों में हड़कंप मचा है, कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अलग-अलग राज्‍यों ने फिर से लॉकडाउन लागू किया है। इसके अलावा कई राज्‍यों के कंटेनमेंट जोन को देखते हुए कई शहरों में लॉकडाउन लागू किया गया है।

उत्‍तराखंड में दो दिन का लॉकडाउन

उत्तराखंड में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है।

बिहार में 16 से 31 जुलाई बंद

पूरे बिहार में 16 से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान लोगों को बुनियादी जरूरतों के सामान उपलब्‍ध रहेंगी और ऐसी दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी।

ओडिशा के कई जिलों में 17 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन

ओडिशा में गंजम, खोरधा, कटक, जाजपुर जिले और राउरकेला नगर निगम क्षेत्र में 17 जुलाई की रात 9 बजे से 31 जुलाई की मध्य रात्रि तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं और इन सेवाओं से जुड़े श्रमिकों के आवागमन की अनुमति होगी।

यूपी में सप्‍ताह में दो दिन का लॉकडाउन

इससे पहले उत्‍तर प्रदेश ने शनिवार ओर रविवार को लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। मिनी लॉकडाउन के तहत प्रदेश में अब सिर्फ पांच दिन कार्यालय तथा बाजार खुलेंगे। अब सभी बाजार सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ रात नौ बजे तक ही खुलेंगे। शनिवार ओर रविवार को सिर्फ दूध, फल और सब्जियां जैसे अन्य आवश्यक चीजें बेचने वाली दुकानें खोलने की अनुमति है। इन दो दिनों में बड़े पैमाने पर सफाई और सैनिटाइजेशन का काम कराया जाएगा।

लखनऊ के चार थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन

यूपी की राजधानी लखनऊ के चार थाना क्षेत्रों गाजीपुर, आशियाना, इंदिरानगर और सरोजनीनगर को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए यहां सोमवार से एक सप्‍ताह के लिए संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

बेंगलुरु ओर कई जिलों में लागू रहेगा एक सप्‍ताह का लॉकडाउन

कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु शहर और ग्रामीण में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसके अलावा दक्षिण कन्‍नड़ ओर यादगीर जिले में सात दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है।

सोहना में लॉकडाउन

उधर हरियाणा में गुरुग्राम के सोहना में 17 से 28 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया है। गोवा में लागू हुआ तीन दिन का लॉकडाउन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गोवा में शुक्रवार से शुरू हुइ तीन दिवसीय लॉकडाउन लागू किया गया है। इस दौरान सड़कों पर भारी संख्या में पुलिस की तैनात की गई है। राज्य सरकार ने 10 अगस्त तक सुबह 8 से 6 बजे के बीच जनता कर्फ्यू की घोषणा की है और शुक्रवार, शनिवार और रविवार को तीन दिनों के लिए पूर्ण तालाबंदी रहेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक व्यापक लॉकडाउन की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में भी इसी तरह बंद की घोषणा की थी।

कोरोना केसों मे विस्फोटक बढ़ोतरी

ज्ञात हो कि बीते 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के करीब 36,000 नए मामले सामने आए हैं जो अब तक एक दिन में कोरोना केसों की सबसे बड़ी उछाल है। इसके अलावा बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की वजह से 684 लोगों की मौत हुई है। कोरोना से मौतें को मामले में भारत अब दुनिया में 8वें नंबर पर पहुंच गया है। यहां कोरोना से अबतक 25,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस का ग्राफ देखते ही देखते 10 लाख के आंकड़े को छू गया है। फिलहाल कोरोना केसों की लिस्ट में भारत से आगे बस अमेरिका और ब्राजील हैं। कोरोना के केसों को 8 से 10 लाख पहुंचने में सिर्फ 6 दिन का वक्त लगा है।

Related Articles