भारत में कोरोना वायरस प्रभावित मरीज 31 हुए..छत्तीसगढ़ सहित कई राज्य अफवाहों से हो रहे संक्रमित

Corona virus, China, Wuhan

ख़बरगली @विशेष रिपोर्ट

नई दिल्ली/ रायपुर (khabargali)भारत में इस वक्त कोरोना से ग्रसित मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है. 31 में से 15 मरीजों का इलाज गुरुग्राम में चल रहा है, 10 मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती है, 1 मरीज तेलंगाना में है, 2 मरीज जयपुर में हैं. इन 31 मरीजों में 16 मरीज इटली के निवासी हैं जो हिंदुस्तान घूमने आए थे. 6550 फ्लाइट्स से आए अब तक 6,49,452 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. वहीं छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज बताया कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं है. यहां कोरोना वायरस पाजिटिव्ह मिलने की खबर केवल अफवाह है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें.

पूरी दुनिया में 3280 लोगों की मौत

दुनिया की बात करें तो कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक 3280 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं करीब 1 लाख लोग इससे संक्रमित हैं.

चीन में 3042 की मौत

चीन में अब तक 3,042 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि वहां 80,552 लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर हैं. चीन में 30 और लोगों की मौत हुई है और 143 नए मामले सामने आए हैं. बता दें कि चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना (COVID-19) दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में कहर बरपा रहा है. चीन के बाद अगर कोई देश सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं तो वो दक्षिण कोरिया और इटली हैं. ईरान भी बहुत पीछे नहीं है. जबकि अमेरिका में कोरोना से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका का सिएटल कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

ईरान से भारत आए 495 यात्रियों का कोई अता-पता नहीं

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने एक और बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है.ईरान से भारत आए 495 यात्रियों का कोई पता नहीं चल पा रहा है. सूत्र के मुताबिक, ज्यादातर यात्री पर्यटन एवं बिजनेस वीजा पर भारत आए हुए हैं. इन यात्रियों ने अपने वीजा में जो भी पता दिया था, वे वहां उपलब्ध नहीं मिले. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पर्यटन मंत्रालय को इन यात्रियों का ब्योरा सौंप उन्हें खोजने को कहा है. जिस समय ये यात्री भारत आए थे, उस समय ईरान के यात्रियों की स्क्रीनिंग भी शुरू नहीं हुई थी.

विदेश से आने वाले हर यात्री की जांच होगी

भारत सरकार ने विदेश से आने वाले हर यात्री की जांच कराने का फैसला किया है। अब तक 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी।

कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि

हांगकांग में एक महिला कोरोना से पीड़ित पाई गई थी अब उसके कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि हुई है. हालांकि वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे कम पॉजिटिव बताया है. अब इस कुत्ते को वहां एक पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है. वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने स्वीकार किया है कि यह मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला है.

दिल्ली में 31 तक स्कूल बंद

गुरुवार को दिल्ली सरकार ने भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सरकारी व प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने सभी दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी है.

वीआईपी होली मिलन समारोह रद्द

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह होली का त्योहार नहीं मनाएंगे और किसी भी 'होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा. दुनियाभर के विशेषज्ञों ने (कोविड-19) कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने के कार्यक्रमों को कम करने की सलाह दी है.

चीन की वस्तुएं टिकाऊ नहीं होती- मुरारी बापू

कोरोना वायरस पर कथा वाचक मुरारी बापू ने अजीबो गरीब बयान दिया है. प्रयागराज में राम कथा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि चीन की वस्तुएं टिकाऊ नहीं होती.यह बीमारी भी ज्यादा दिन नहीं टिकेगी. कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में सामने आया था. अब यह दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित चीन ही हुआ है.

लखनऊ में मांस-मछली की बिक्री पर प्रतिबंध

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खुले में मांस-मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लखनऊ के जिला अधिकारी ने कहा कि मीट के माध्यम से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस

पाकिस्तान में गुरुवार को घातक कोरोना वायरस का ताजा मामला सामने आया जिसके बाद देश में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. ईरान से 25 फरवरी को लौटे 69 वर्षीय एक व्यक्ति की कराची के एक निजी अस्पताल में हुई जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला.

छत्तीसगढ़ में एक भी कोरोना पीड़ित नहीं, अपवाहों पर ध्यान न दे -स्वास्थ्य मंत्री

छत्तीसगढ़ में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं है. यहां किसी भी संदिग्ध के सैंपल की जांच रिपोर्ट पाजिटिव्ह नहीं पाई गई है. प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव्ह मिलने की खबर केवल अफवाह है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और उनके   विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें. प्रदेश में कोरोना वायरस के बारे में हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर या ईमेल आईडी cgepidemic@gmail.com पर ईमेल के जरिए प्राप्त की जा सकती है. प्रदेश में हाल ही में दुबई के रास्ते केन्या से लौटे एक व्यक्ति का सैंपल जांच के लिए नागपुर भेजा गया था। उसकी रिपोर्ट निगेटिव्ह आई है. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का लक्षण वाला अभी तक कोई रोगी नहीं मिला है.

क्‍या है कोरोना वायरस

असल में कोरोना वायरस एक नहीं, बल्‍क‍ी कई वायरसों का एक समूह है. इसे वैज्ञानिकों में यह जूनैटिक नाम से जाना जाता है. इसका मतलब है ऐसा वायरस जो पशुओं से इंसानों में फैलता है.

कैसे फैलता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से हवा में फैल सकता है. इसके अलावा छींकते समय हाथ पर संक्रमण आने पर दूसरों से हाथ म‍िलाने पर भी यह फैल सकता है. तो कुल मिलाकार कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्ति को छूने, हाथ मिलाने या उसकी सांस से हवा में फैल सकता है. इस वायरस को लेकर कई तरह के भ्रम या मिथक फैल गए हैं.

Related Articles