Budget 2023: सिगरेट की कीमत बढ़ेगी, मोबाइल और टीवी की कम होंगी, जानें बजट में क्या महंगा-क्या सस्ता

Budget 2023, budget, the price of cigarettes will increase, mobile and TV will be less, know what is expensive and what is cheap in the budget, Finance Minister Nirmala Sitharaman, ninth budget of Modi government, khabargali

नई दिल्ली (khabargali) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को मोदी सरकार का नौवां बजट पेश किया। इसमें उन्होंने कई बड़ी योजनाओं का एलान किया, वहीं कई तरह के पुराने शुल्कों को हटाने का भी एलान किया। बजट में आम लोगों की निगाहें आमतौर पर इस बात पर रहती हैं कि कौन-सी चीज सख्‍ती हुई और कौन-सी महंगी. सरकार हर साल कुछ चीजों पर कर और आयात शुल्‍क घटती-बढ़ाती है. इसका प्रभाव कई चीजों पर पड़ता है. इस बार भी कई चीजें सस्‍ती और महंगी हुई हैं. निर्मला सीतारमण ने बजट में समाह के प्रत्‍येक वर्ग का ध्‍यान रखने की कोशिश की है.

निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर सीमा शुल्क को घटाकर 13 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया. इसके अलावा बजट में सिगरेट पर शुल्क 16 प्रतिशत बढ़ाया गया है. उन्होंने संसद में आम बजट 2023-24 पेश करने के दौरान यह घोषणा की, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे.

इसके अलावा मोबाइल, टेलीविजन, चिमनी विनिर्माण के लिए भी सीमा शुल्क में राहत दी गई है. वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए कुछ सामान के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि भारत का मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 के 5.8 करोड़ इकाई से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ इकाई हो गया.

सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत किया जाएगा. किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार तांबा कबाड़ पर 2.5 प्रतिशत सीमा शुल्क जारी रखेगी. सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ्रीड पर सीमा शुल्क कम करेगी.

सीतारमण ने बताया कि सोने और चांदी के उत्पादों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की गई है. प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट दी जाएगी. कुछ कलपु्र्जों पर सीमा शुल्क में कटौती से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि लिथियम आयन बैटरी पर शुल्क में छूट को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा. सीमा शुल्क में कटौती का लाभ पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये सामान हुए सस्ते

1. मोबाइल पुर्जों और कैमरा लेंसों के आयात शुल्क में छूट का प्रावधान। हरित मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए आयात सीमा शुल्क में छूट। 2. इलेक्ट्रिक कार भी होंगी सस्ती. लिथियम आयन बैटरी के आयात पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है. 3. इलेक्ट्रिकल सामान भी सस्ता होगा. टीवी सस्ता होगा. टेलीविजन के ओपन सेल के कलपुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत किया गया है. 4. लैब-निर्मित हीरे के सीड्स पर कस्टम ड्यूटी में छूट. 5. रबर में भी ड्यूटी कम की गई है. 6. ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे. 7. खिलौने, साइकिल होंगे सस्‍ते. 8. झींगा फ्रीड पर सीमा शुल्क कम, होगा सस्‍ता. 9. ब्लेंडेड सीएनजी पर जीएसटी हटेगा, कीमतों में आएगी कमी

क्या महंगा?

1. सिगरेट पर आकास्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया। 3. कंपाउंडेड रबड़ पर बेसिक इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी की गई। महंगा होगा। 4. सोने के बार से बने आभूषणों पर कस्टम ड्यूटी में इजाफा 5. किचन में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रॉनिक चिमनी पर कस्टम ड्यूटी 7.5% से बढ़ाकर 15% की गई। 6. चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है. इसका मतलब है कि चांदी कुछ महंगी होगी. यानि सोना चांदी और हीरा महंगा होगा. 7. आयातित खिलौने, साइकिल मंहगे होंगे . 8. इमपोर्टेड दरवाजे, प्‍लेटिनम, पीतल, कपड़े , हीटिंग क्वाइल्स, एक्सरे मशीन