चक्रवात यास से निपटने के लिए NDRF की 99 टीमें तैनात, गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

Yaas khabargali

कोलकाता(khabargali)। चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) के 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की आशंका है. यास के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के अलावा भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने भी कमर कस ली है.

एनडीआरएफ की 99 टीमें तैनात

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के डीजी एसएन प्रधान ने बताया, 'एनडीआरएफ ने चक्रवात यास (Cyclone Yaas) के मद्देनजर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 99 टीमों को तैनात किया है.'

आज चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है यास

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के मध्य पूर्वी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यही 24 मई तक चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) का रूप ले लेगा. चक्रवात यास के उत्तर, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है जो 24 मई तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इसके अगले 24 घंटों में ये तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इसकी वजह से बंगाल और ओडिशा में 26 मई तक भारी बारिश हो सकती है.

अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ की अहम बैठक

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों के अलावा निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) को लेकर बैठक की. इस दौरान उन्होंने तैयारियों की समीक्षा की और पूर्वी तट पर ऑक्सीजन प्लांट की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा.

सूत्रों के अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र में करीब 24 ऑक्सीजन प्लांट है और केंद्र ने इनकी सुरक्षा करने को सुनिश्चित करने को कहा है. इसके साथ अमित शाह ने राज्यों को ऑक्सीजन और वैक्सीन का बफर स्टॉक बनाने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी सटीक है और राज्य मौसम विभाग से संपर्क बनाए रखें. उन्होंने कहा कि तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित दूसरी जगह पर ले जाना महत्वपूर्ण है. सूचना के लिए सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करें.