‘ए वूमन एलोन’ में औरत की ज़िदंगी का सच दिखाया सिग्मा उपाध्याय ने

Sigma Upadhyay
Image removed.

 नाटक का निर्देशन और अभिनय जानी पहचानी थिएटर आर्टिस्ट सिग्मा उपाध्याय ने किया, सिग्मा का ये 18वां शो था

 नाटक पितृ सत्तात्मक समाज की दमनकारी प्रकृति को उजागर करता है

रायपुर (khabargali) राजधानी में डारियो-फो के लिखे मोनोलॉग पर आधारित एकल नाटक “ए वुमेन एलोन” का शो हुआ । इस ड्राइंग प्ले के प्रयोग को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। नाटक देखते वक्त दर्शकों को लगा जैसे वो खुद घटना के गवाह हैं। नाटक का निर्देशन और अभिनय सिग्मा उपाध्याय ने किया है। सिग्मा छत्तीसगढ़ की जानी पहचानी थिएटर आर्टिस्ट हैं। वे मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय से स्नातक हैं। उनके पिता विभाष उपाध्याय पेशे से इंजीनियर हैं लेकिन वो पपेट और नुक्कड़ नाटकों की वजह से रायपुर में बड़ी पहचान रखते हैं। पिता की तरह ही सिग्मा भी बचपने से रंगकर्म के क्षेत्र में बड़ी लगन से काम कर रही हैं।

‘ए वूमन एलोन’  में दिखता है औरत की ज़िदंगी का सच

नाटक में एक अकेली महिला को उसके पति ने अपने यौन कुंठित भाई और छोटे बच्चे के साथ ताले में बंद कर रखा है। अपने पति द्वारा भावनात्मक, और शारीरिक शोषण के साथ-साथ स्त्री को अपने बच्चे के रोने के बीच पति के भाई से यौन उत्पीड़न भी सहन करना पड़ता है। वह अपनी उम्र से आधे उम्र के प्रेमी के जबरन रिश्ता बनाने की शिकार है। एक दिन पति उन दोनों को हमबिस्तर होते देख लेता है। उसके बाद पति अपनी स्त्री को ताले में बंद कर रखने लगता है। उस बंद मकान में उस स्त्री के साथ देवर की हवस का शिकार है। पड़ोसी की ताक-झाँक है। अवांछित टेलिफोन काल्स हैं, जिसमें यौन कुंठित आदमी बार-बार स्त्री को फोन करता रहता है। स्त्री को अपनी यौन सुरक्षा के लिए हर हमेशा सतर्क रहना पड़ रहा है। इसी स्थिति में धीरे-धीरे स्त्री का  बेकाबू क्रोध दर्शकों के सामने प्रगट होता है। नाटक पितृ सत्तात्मक समाज की दमनकारी प्रकृति को उजागर करता है। नाटक में हास्य की कुछ भावनाओं को ब्लेक कॉमेडी की तरह अभिव्यक्त किया गया है। 1977 के आस पास डारियो-फो ने इस मोनोलॉग को लिखा था। नाटक आज भी प्रासंगिक है। बहुत ही बोल्ड विषय को सिग्मा उपाध्याय की सहज और बेझिझक अभिव्यक्ति नाटक को सफल बनाती है। सिग्मा के सहयोगियों ने नेपथ्य की व्यवस्था जैसी मुस्तैद रखी थी, उससे इन रंगकर्मियों की पेशेवराना प्रतिबद्धता साफ दिखाई देती है। सिग्मा का ये 18वां शो था। रायपुर से पहले भिलाई, राजनांदगांव और इंदौर में भी उनका ये प्ले हो चुका है।

मंच के पीछे ये थे

मंच परिकल्पना एवं पार्श्व ध्वनि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से स्नातक अभिषेक चौधरी एवं की थी। प्रकाश परिकल्पना मिंटू तिवारी की थी। नेपथ्य में विशेष भूमिका लालमणि शर्मा की थी। विशेष सहयोग सतीश चौधरी, सुभाष मिश्र, रचना मिश्र एवं अरुण भांगे द्वारा किया गया

Image removed.