कानपुर में 26 मौतों के बाद अब ट्रैक्टर -ट्रॉली, डाला, डम्पर पर सवारियां ढोने पर होगी कड़ी कार्रवाई

26 killed in Kanpur, tractor-trolley, dumped, dumper, Yogi Chief Minister, Khabargali

यूपी यातायात निदेशालय ने बड़ा निर्णय लिया

कानपुर (khabargali) कानपुर के साढ़-भीतरगांव मार्ग पर हुए एक भीषण सड़क हादसे में ग्रामीणों से भरी ट्रैक्टर -ट्रॉली पानी अनियंत्रित होकर सड़क किनारे 5 फिट गहरे पानी से भरे गड्डे में जा गिरी। घटना में अब तक 26 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 11 महिलाएं और 11 बच्चे शामिल हैं। कुछ लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिए कानपुर रेफर किया गया है। तीन घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद खंती से सभी को बाहर निकाला जा सका। घटना देख और सुनकर सभी के रोंगटे खड़े हो गए। बताया जा रहा है कि हादसे का शिकार हुए लोग चंद्रिका देवी के दर्शन कर लौट रहे थे। प्रभावित परिवार के सदस्यों ने मीडिया को बताया कि दुर्घटना की सूचना पा कर गाँव वाले 2 ट्रैक्टर में पहुंचे औऱ ट्रैक्टर में दबे लोगों को जैसे तैसे निकाला और जिन लोगों की सांसें चल रही थी उन्हें दुपहिया वाहनों में अस्पताल पहुँचाया , उन्होंने पुलिस और अस्पताल प्रशासन पर सही समय पर मदद न करने का आरोप लगाया है।

इसके पहले लखनऊ के इटौंजा में हुए सड़क हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में एक ट्रैक्टर ट्रॉली ट्रक से टक्कर लगने के बाद अनियंत्रित होकर तालाब में जा गिरी। हादसे में एक ही परिवार के कई लोगों की मौत हो गई थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है साथ ही लोगों से अपील की है कि ट्रैक्टर से सिर्फ कृषि का काम लिया जाए सवारियों को ढोने का काम न किया जाए।अफसरों को निर्देश दिया गया है कि जिले में माल वाहक वाहनों जैसे ट्रैक्टर ट्रॉली, डाला, डम्पर का सवारियां ढोने के लिए इस्तेमाल न होने दें।

मुख्यमंत्री योगी की अपील पर यूपी के यातायात निदेशालय ने बड़ा निर्णय लिया है और ट्रैक्टर ट्रॉली से सवारियां ढोने पर रोक लगा दी और ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है। यातायात निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिलों के एसपी व एसएसपी ग्राम प्रधानों व पंचायत सचिवों के साथ मिलकर 10 दिन का जागरुकता अभियान भी चलाए।