केंद्र सरकार ने लॉन्च किया 'भारत आटा', 27.5 रुपये प्रति किलो पर होगी बिक्री

Government launches Bharat Atta, will be sold at Rs 27.5 per kg, NAFED and NFCC, Union Consumer Affairs, Food and Public Distribution Minister Piyush Goyal, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) केंद्र सरकार की ओर से देशभर के लोगों को सस्ती दरों पर आटा उपलब्ध कराने के उद्देश्य भारत आटा की बिक्री शुरू कर दी गई है। केंद्र द्वारा भारत आटा को 27.50 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा। मोदी सरकार द्वारा सस्ती दर पर आटा बिक्री ऐसे समय पर कर रही है जब गेंहू के आटे की कीमत में पिछले कुछ महीनों में तेजी देखी गई है।

फरवरी में केंद्रीय भंडार, नाफेड और एनएफसीसी को उपभोक्ताओं को 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से भारत आटा बेचने के लिए कहा गया था। केन्द्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) को एफसीआई डिपो से 3 एलएमटी तक गेहूं उठाने और इसे आटा में परिवर्तित करने के बाद विभिन्न खुदरा दुकानों, मोबाइल वैन आदि के माध्यम से उपभोक्ताओं को 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचने के लिए कहा गया था। इसे ही भारत आटा का नाम दिया गया था। अब इसे 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेचा जाएगा। खुले बाजार की बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की बिक्री 31 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी और तब तक लगभग 101.5 लाख टन गेहूं बाजार में उतारा जाएगा।

पीयूष गोयल ने 100 मोबाइल वैन को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय उपभोक्ता मामले,खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने यहां कर्तव्य पथ पर भारत आटा की बिक्री के लिए 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई। इन मोबाइल वैन के माध्यम से देश के अलग-अलग शहरों में सब्सिडी वाले गेंहू के आटे की बिक्री की जाएगी। पीयूष गोयल ने कहा, अब जब हमने परीक्षण कर लिया है और सफल रहे हैं, तो हमने एक औपचारिकता पूरी करने का फैसला किया है ताकि देश में हर जगह आटा 27.50 रुपये प्रति किलो की दर पर उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि परीक्षण के दौरान गेहूं के आटे की बिक्री कम थी क्योंकि इसे केवल कुछ दुकानों के माध्यम से खुदरा बेचा गया था। हालांकि, इस बार बेहतर उठान होगा क्योंकि उत्पाद देशभर में इन तीन एजेंसियों की 800 मोबाइल वैन और 2,000 दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा।

इन स्थानों पर भी मिलेगा भारत आटा

भारत आटा देश के नागरिकों तक आसानी से पहुंच सके। इसके लिए भारत आटा का वितरण केंद्रीय भंडार के मोबाइल आउटलेट, NAFED और NCCF के कोऑपरेटिव और रिटेल आउटलेट के माध्यम से किया जाएगा।