केंद्र सरकार ने शादीशुदा लोगों और बुजुर्गों को दिया बड़ा तोहफा..मिलेंगे इतने रुपये, जानें क्या है प्रोसेस…

PM Vaya Vandana Yojana, pension, scheme, interest, gift, plan, husband wife, LIC, news, khabargali

30 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली (khabargali) अगर आप भी हर महीने ज्यादा कमाई का विकल्प (पेंशन स्कीम) ढूंढ रहे हैं तो पीएम वय वंदना योजना (PMVVY Scheme) आपके लिए बेहद फायदेमंद है। केंद्र सरकार द्वारा यह विशेष योजना चलाई जा रही है, जिसमें शादीशुदा लोगों 18,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसका लाभ परिवार के एक से अधिक सदस्य ले सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास 2 दिन का समय बचा है।

मिलेगा पेंशन का फायदा-

पीएम वय वंदना योजना में लाभार्थियों को 1000 रुपये से लेकर के 9250 रुपये प्रति माह तक पेंशन का फायदा मिलता है. इसके साथ ही आपको 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी मिलता है. बुजुर्गों को उनकी जरूरत के हिसाब से अगले 10 सालों तक के लिए पेंशन दी जाती है. आप अपनी इच्छा से मंथली, तिमाही, सालाना और छमाही आधार पर पेंशन का फायदा ले सकते हैं।

अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर इसमें खाता खुलवाते हैं तो 9250 रुपये के हिसाब से आपको पूरे 18500 रुपये का फायदा मिल जाएगा यानी आपको दोगुनी पेंशन का फायदा मिलेगा. इस स्‍कीम में आपका निवेश 10 साल के लिए होता है. 10 साल तक आपको सालाना या मासिक पेंशन दी जाएगी. अगर आप 10 साल तक इस स्‍कीम में बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश, आपको वापस कर दिया जाएगा. इस योजना में आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

30 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई-

पीएम वय वंदना योजना में आप एलआईसी के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2023 है तो अभी आपके पास आवेदन करने का मौका है.

ऑनलाइन प्रक्रिया

LIC वेबसाइट पर जाएं “Products”पर क्लिक करें “Pension Plans”देखें और आगे बढ़ें “Buy Policies”के तहत उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें आगे की प्रक्रिया के लिए फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें