केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले

Central employees, salary good news, bumper increase, dearness allowance, basic salary, benefit to pensioners, DA, salary structure, khabargali

नई दिल्ली (khabargali) केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. 2 दिन बाद उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. मार्च में सरकार लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होली का तोहफा देने जा रही है. इस बार मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में पूरे 1,20,00 0 रुपये का इजाफा होने वाला है. सरकारी जानकारी के मुताबिक, इस बार भी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है.

आपको बता दें कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता बढ़ने से इजाफा होगा. अगर किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा. इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. वहीं, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा. आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

कितना बढ़ सकता है डीए?

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है। इस तरह कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

 अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा. केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी देखने को मिली है. पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी हो गया था.