खड़गे और नड्डा को चुनाव आयोग का नोटिस, कहा- धार्मिक-सांप्रदायिक बयान ना दें, संविधान पर नहीं करें गलत टीका-टिप्पणी

Election Commission issues notice to Kharge and Nadda, says do not make religious-communal statements, do not make wrong comments on the Constitution, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) चुनाव आयोग ने बुधवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस जारी किया। आयोग ने दोनों पार्टियों के अध्यक्षों से कहा है कि वह अपने स्टार प्रचारकों को भाषणों में मर्यादा बनाए रखने के लिए कहें। आयोग की ओर से यह निर्देश चुनावी रैलियों के दौरान भाषा के गिरते स्तर के मद्देनजर जारी किया गया है। आयोग ने दोनों पार्टियों के अध्यक्षों से कहा है कि चुनावी सभाओं में रैलियों के दौरान भाषण देने में सावधानी बरतें और गरिमा बनाए रखें। चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के स्टार प्रचारकों को धार्मिक और सांप्रदायिक बयानबाजी से बचने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भाजपा से कहा है कि वे ऐसे भाषणों को रोकें जो समाज में विभाजन पैदा कर सकते हैं।

आयोग ने कांग्रेस को भी सचेत किया है कि वह संविधान के बारे में गलत टीका-टीप्पणी नहीं करें, जैसे कि भारत के संविधान को खत्म किया जा सकता है या बेचा जा सकता है। इसके अलावा, अग्निवीर का संदर्भ देते हुए चुनाव आयोग ने कांग्रेस से कहा है कि वह देश के रक्षा बलों का राजनीतिकरण न करें।

बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी ने सेना की अग्निवीर योजना पर टिप्पणी की थी। सेना पर टिप्पणी के खिलाफ बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने 14 मई को चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। राहुल ने 13 मई को रायबरेली में कहा था कि मोदी ने दो प्रकार के सैनिक बनाए हैं - एक गरीब, पिछड़े, आदिवासी और दलित का बेटा, और दूसरा अमीर घर का बेटा।