मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का अंतिम बजट भी निकला धोखे का बजट : भाजपा

Chief Minister Bhupesh Baghel's last budget, on the budget Dr. Raman, Sav, Kaushik, Chandel, Chandrakar, Brijmohan, Munat, reaction, news, khabargali

बजट पर डॉ. रमन , साव, कौशिक , चंदेल, चंद्राकर , बृजमोहन और मूणत ने दी यह प्रतिक्रिया

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में अपने शासनकाल का अंतिम बजट पेश किया इस बजट को लेकर बीजेपी हमलावार हो गई है। भाजपा मीडिया विभाग ने भूपेश बघेल है लबरा गीत के माध्यम से प्रतिक्रिया दी और हाथों में झुनझुना पकड़ कर संदेश दिया कि भूपेश ने फिर से जनता को झुनझुना पकड़ाया है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रतिक्रिया देते हुए इस बजट को धोखे का बजट बताया उन्होंने कहा कि यह बजट सिर्फ चुनाव पर आधारित है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बजट से पूर्व ट्वीट करते हुए छत्तीसगढ़ की बजट से आकांक्षाओं का उल्लेख किया उन्होंने लिखा कि "क्या दाऊ @bhupeshbaghel आज अपने अंतिम बजट में घोषणापत्र से अपेक्षित जन-आकाँक्षाओं को पूरा करेंगे? जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने किसानों को 2 साल का बकाया बोनस, पूर्ण शराबबंदी, किसान पेंशन, 10 लाख बेरोजगारों को ₹2500 भत्ता पर प्रश्न उठाया इसके उपरांत बजट पेश होते हुए उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी जिसमें उन्होंने कांग्रेस के घोषणा पत्र में किए गए वादों को लेकर सीएम भूपेश बघेल पर प्रहार किया और कहा कि "आज अपना काल्पनिक बजट पेश करने से पहले यदि सीएम भूपेश बघेल घोषणापत्र के 36 बिंदु भी पढ़ लेते तो बजट पढ़ने की हिम्मत न कर पाते। साथ हीं उन्होंने किसानों के 2 साल के बकाया बोनस, शराबबंदी, 200 फ़ूड पार्क की स्थापना का वादा, कर्मचारियों के नियमितीकरण, पत्रकार सुरक्षा कानून समेत अनेकों मुद्दों के साथ प्रदेश सरकार के बजट पर निशाना साधा।

गौरतलब है कि यह मुद्दे कांग्रेस के घोषणा पत्र के प्रमुख मुद्दे है और भूपेश सरकार इन्हें पुरे करने में अब तक असफल रही है। इस कार्यकाल के अंतिम बजट में जनता को इन वादों के पुरे होने की उम्मीदें थी लेकिन भूपेश सरकार के बजट में इन्हें स्थान नहीं मिला जिससे आमजनों में सरकार को लेकर नाराजगी भी है। इसी बात को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेसी कुशासन के अंतिम बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुरे प्रदेश को निराश किया है, इस बजट से छत्तीसगढ़ को बहुत उम्मीदें थी लेकिन आज जन-उत्थान और विकास की रुपरेखा निर्धारित करनें में यह सरकार विफल साबित हुई है।

इसके अलावा पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने चुनावी साल में बेरोजगारी भत्ते की घोषणा पर कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि चुनावी साल में सिर्फ 250 करोड़ रूपए से 10 लाख युवाओं को यह सरकार कौन से “एक महीने” का बेरोजगारी भत्ता देना चाहती है। क्योंकि प्रदेश में 19 लाख पंजीकृत युवा है और कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 10 लाख युवाओं को 2500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने की बात रखी थी। जिसके लिए प्रतिवर्ष 3000 करोड़ रूपये खर्च होने हैं और आज के बजट में 2 वर्षों के लिए केवल 250 करोड़ रुपये ही निर्धारित किये गये हैं, जिससे केवल 1 माह तक ही बेरोजगारी भत्ता दिया जा सकता है।

साथ ही डॉ रमन सिंह ने कहा कि कहा इस सरकार ने बेरोजगार युवाओं को 4 साल तो ठगा ही था जाते-जाते भी उनके साथ इतना बड़ा धोखा हुआ है।

भरोसे को तोड़ने वाला बजट: अरुण साव

आज पेश हुए राज्य के बजट पर बोले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव कांग्रेस सरकार भरोसे के संकट से जूझ रही है इसीलिए बजट से पहले ही इस बजट को भरोसे का बजट बताने का प्रयास किया गया यह भरोसे का नहीं भरोसे को तोड़ने वाला बजट है हर वर्ग को छला गया, सरकार ने वादाखिलाफी के कीर्तिमान रच दिए है कांग्रेस झूठ बोलने वाली पार्टी है इस बजट से प्रमाणित हुआ।

भरोसे का नहीं,मुख्यमंत्री बघेल के विदाई का अंतिम बजट है: कौशिक

पूर्व विधानसभाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट पूर्व दिये गये संदेश पर प्रतिक्रिया देते कहा कि कांग्रेस की सरकार ने राज्य के विकास पर जरा भी ध्यान नहीं दिया। हर बार केवल सत्ता के आनंद को समर्पित बजट रहा है। एक फिर से छलने वाले बजट पेश करने की तैयारी है। राज्य में पहली देखा जा रहा है कि बजट पेश करने से बजट पर विज्ञापनों से शहर सजा दिया गया है। कथित तौर पर कहा जा रहा है कि भरोसे का बजट है। कांग्रेस की सरकार प्रदेश की जनता का भरोसा उठ चुका है। ये बजट तो कांग्रेस के विदाई का बजट है।जिसे मुख्यमंत्री बघेल सदन में पेश करेंगे। वो तो केवल बजट पेश करने पहले केवल वाहवाही लूटने संवाद का पीआर ऐजेंसी प्रयास कर रहे हैं।यह उनके कार्यकाल का अंतिम बजट होगा।जनता अब छलने वाली प्रदेश सरकार को फिर से बजट पेश करने का मौका नहीं देगी।

ना उम्मीदगी का बजट: चंदेल

भूपेश सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि अगर इस वर्ष का बजट भरोसे का बजट था। तो क्या 4 वर्ष का बजट धोखा का बजट था ,यह भूपेश सरकार स्पष्ट करें। नारायण चंदेल जी ने कहा कि जो सरकार साढ़े 4 वर्ष में कुछ नहीं कर पाई वह 6 महीने में क्या करेगी। उन्होंने भूपेश बघेल से पूछा कि पिछले वर्ष के बजट में जो प्रावधान आप ने की थी उनमें क्रियान्वयन तो छोड़िए किन-किन योजनाओं पर कार्य प्रारंभ हुआ यह जनता जानना चाहती है। उन्होंने कहा यह पूर्ण रूप से ना उम्मीदगी का बजट है।

भूपेश नहीं झूठेश सरकार का बजट : अग्रवाल

पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह विश्वास तोड़ने वाली भूपेश नहीं झूठेश सरकार का बजट है। उन्होंने कहा कि मृत्यु शैया पर लेटी सरकार पर कौन भरोसा करेगा और जिस प्रकार उन्होंने जनता से छल किया है जनता इन्हें इनका परिणाम बताएगी। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना जिसमें गरीब को पक्का मकान मिलना है उसके लिए भी इस राज्य सरकार के पास बजट नहीं है। यह सरकार सिर्फ और सिर्फ छलावा कर रही है,धोखेबाजी कर रही है। इस पूरे बजट में कृषि के लिए कुछ भी नहीं कहा गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बजट में प्रदेश के बेरोजगारों का मजाक उड़ाया है। ₹6 लाख तक की आय प्राप्त करने वाले परिवार को गरीबी रेखा के नीचे माना जाता था। परंतु बेरोजगारी भत्ता ज्यादा लोगों को ना देना पड़े इसलिए भूपेश बघेल सरकार ने ढाई लाख रुपए तक की आय वाले परिवार के बेरोजगारों युवाओं को ही बेरोजगारी भत्ता देने की बात कह रही है। यह बेरोजगारों के साथ सरासर धोखा है।

पूरी तरह निराधार बजट : चंद्राकर

भाजपा पूर्व मंत्री व मुख्य प्रवक्ता अजय चंद्राकर ने कहा कि यह पूरी तरह निराधार बजट है। अनियमित, संविदा, दैनिक वेतन भोगियों के नियमितीकरण के बारे में इस बजट में कुछ नहीं कहा गया है । पिछले 4 वर्षों से 10 लाख बेरोजगारों के बेरोजगारी भत्ता की कर्जदार भूपेश सरकार की बेरोजगारी भत्ता की घोषणा छलावा मात्र है। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग को जो बजट कांग्रेस ने दिया है उनमे टेंडर की प्रक्रिया पालन करते तक आचार संहिता लग जाएगी। उन्होंने कहा मेट्रो लाइन की घोषणा करने वाली भूपेश बघेल सरकार पहले छत्तीसगढ़ के सिटी बस तो चलवा ले।

 अविश्वास का बजट : मूणत

बीजेपी प्रवक्ता और पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत ट्वीट करते हुए कांग्रेस सरकार के बजट को अविश्वास का बजट बताया। साथ ही लिखा कि अपना अंतिम बजट पेश कर रहे भूपेश बघेल जी पिछले बजट में किये प्रावधानों, घोषणाओं को अमलीजामा पहना नहीं सके। चुनाव से चंद महीने पहले कुछ करने की उम्मीद करना बेमानी है यानि सिर्फ घोषणाएं ही होंगी। पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा, बजट से आज छत्तीसगढ़ की जनता खुद को ठगा महसूस कर रही है। इसके साथ ही बजट सिर्फ चुनावी घोषणा भर है। आज बेरोजगार भी नहीं समझ पा रहा है कि कहां से भत्ता मिलेगा। कहा, पूरे बजट में सिर्फ ठगने का काम हुआ है। रायपुर के अधोसंरचना के लिए कुछ भी खास नहीं है।

Category