रूस V/S यूक्रेन के बीच युद्ध हुआ और खतरनाक..

Kiev, Russian attack, Ukraine, war, India, market impact, warship, soldiers killed, Putin, President Zelensky, Khabargali

कीव (khabargali) यूक्रेन और रूस की सेना के बीच भीषण जंग लगातार चौथे दिन भी जारी है. रूस के निशाने पर अब राजधानी कीव है. इस बीच विशेषज्ञों का कहना है कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के लिए इस जंग को बंद करने का यह सबसे अच्‍छा मौका है. इस जंग में हर दिन 20 अरब डॉलर खर्च हो रहे हैं. ऐसे में अब पुतिन को यह बात अपने दिमाग में साफ रखनी चाहिए कि कब और कैसे इस जंग को खत्‍म करना है. अगर इस जंग में आम नागरिक मारे जाते हैं तो पूरे विश्‍व में तीखी प्रतिक्रिया होगी. इससे रूस पर प्रतिबंध और ज्‍यादा कड़े हो जाएंगे. अगर कीव का पतन हुआ तो यूक्रेन में नए विद्रोही गुट पैदा हो जाएंगे और पुतिन के लिए यूक्रेन एक और अफगानिस्‍तान में बदल जाएगा. वह भी तब जब रूस में इस जंग के खिलाफ जोरदार विरोध हो रहा है.

बहरहाल यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी हमले को नाकाम करने के यूक्रेनी सरकार के दावे के बाद रूस ने सेना को राजधानी पर चौतरफा हमला करने का कथित आदेश दिया है. यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने कीव पर हमले के रूसी सेना के प्रयास को नाकाम कर दिया है. लेकिन राजधानी में तोड़फोड़ करने वाले और नुकसान पहुंचाने वाले तत्व घुस आए हैं.

यूक्रेन से बड़ी संख्या में पलायन

मोल्डोवन बॉर्डर पर 27 घंटों से कतार में खड़े हैं महिला-बच्चे. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि बीते 48 घंटों में 1,20,000 से अधिक लोग यूक्रेन छोड़कर भाग गए हैं.

इन 15 मुख्य बिंदुओं से जानिए ताजा हालात

1. रूसी सेना ने शनिवार को तीसरे दिन भी यूक्रेन के कई शहरों पर आर्टिलरी और क्रूज मिसाइलें दागीं, लेकिन यूक्रेन का राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि राजधानी कीव यूक्रेन के हाथों में ही है.

2. समाचार एजेंसी एएफपी ने सैनिकों के हवाले से बताया कि शहर के केंद्र के उत्तर-पश्चिम में एक क्षेत्र में तोप और ग्रैड मिसाइलें दागने और विस्फोट की आवाज शनिवार तड़के कीव में सुनी गई.

3. राजधानी कीव में कर्फ्यू सख्त कर दिया गया है.कर्फ्यू तोड़ने वाले हर व्यक्ति पर दुश्मन की तरह कार्रवाई करने के निर्देश सेना को दिए गए हैं.जर्मनी ने यूक्रेन को रॉकेट लांचर की आपूर्ति करने का फैसला किया है. जबकि अमेरिका ने यूक्रेन को पहले ही 35 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद देने का ऐलान किया है.

4. रूसी हमलों में अब तक सैंकड़ों नागरिकों के मारे जाने की खबर है। उधर, रूस के सेंट्रल बैंक पर अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी ने रूसी विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है। .

5. संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, इटली, ग्रेट ब्रिटेन और यूरोपीय आयोग के साथ सहमत प्रतिबंधों में रूसी करेंसी रूबल का समर्थन करने के लिए रूस के केंद्रीय बैंक की क्षमता को सीमित करना भी शामिल है. प्रवक्ता ने कहा, नया प्रतिबंध धनी रूसियों और उनके परिवारों के लिए "गोल्डन पासपोर्ट" को भी समाप्त कर देगा और रूस और अन्य जगहों पर व्यक्तियों और संस्थानों को लक्षित करेगा जो यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का समर्थन करते हैं.

6. जर्मन सरकार के प्रवक्ता ने कहा, "अगर रूस यूक्रेन पर अपने हमले को समाप्त नहीं करता तो यूरोपीय शांति व्यवस्था पर इसका असर पड़ सकता है इसलिए देशों ने और उपायात्मक कदम उठाने की इच्छा पर जोर दिया है."

7. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है और रूस के आक्रमण की निंदा करने के लिए भारत द्वारा UNSC में वोटिंग से परहेज करने के बाद संयुक्त राष्ट्र में "राजनीतिक समर्थन" की मांग की है.

8. यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने कहा कि रूस के साथ हुए संघर्ष में अब तक तीन बच्चों सहित 240 नागरिक मारे गए हैं जबकि 1,115 घायल हुए हैं.हालांकि, यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है.

9. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि यूक्रेन पर मास्को के हमले में अब तक लगभग 3,500 रूसी सैनिक मारे गए या घायल हुए हैं. ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा, "हम कीव के आसपास दुश्मन पर हमला कर रहे हैं. फिलहाल आगे नहीं बढ़ रहे हैं."

10. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी विदेश विभाग को शुक्रवार को अमेरिकी भंडार से यूक्रेन को अतिरिक्त $350 मिलियन मूल्य के हथियार जारी करने का निर्देश दिया है.

11. जर्मनी और उसके पश्चिमी सहयोगी देश रूस को SWIFT वैश्विक भुगतान प्रणाली से बाहर करने पर सहमत हो गए हैं. जर्मन सरकार के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को रोकने के उद्देश्य से लगाए गए प्रतिबंध की तीसरी किश्त का ऐलान किया.

12. चेचेन स्पेशल फोर्स के शीर्ष कमांडर की मौत का दावा किया है. डेली मेल के मुताबिक, यूक्रेन ने रूस के चेचेन स्पेशल फोर्स के शीर्ष कमांडर मैगोमेद तुशैव को मार गिराया है.रूस- यूक्रेन के बीच जंग खतरनाक मोड़ पर आ गई है. यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि, उसने कीव के बाहर 56 टैंकों वाली चेचेन विशेष बलों की मजबूत दीवार को भी तोड़ दिया है.

13. रूस काफी आक्रामक हो गया है. उसने यूक्रेन के खारकीव में एक गैस पाइपलाइन को उड़ा दिया है. वहीं वासिल्किव शहर में रूसी बैलिस्टिक मिसाइलों से एक तेल डिपो को भी टारगेट किया गया है. कीव में तेल डिपो पर मिसाइल हमले के बाद जहरीला धुआं फैल गया है. इससे लोगों को सांस लेने तक में समस्या हो रही है. इस बीच चेतावनी जारी की गई है कि, लोग घरों से बाहर न निकलें और घर की खिड़की तक न खोलें.

14.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि, हमारे पास दो ही विकल्प हैं एक यह है कि हम रूस से सीधे लड़ें। यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत होगी. दूसरा यह है कि, यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी देश अंतरराष्ट्रीय काूनन का उल्लंघन करने उसे इसकी कीमत चुकानी पड़े.

15. यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे. भारत वापस आईं एक छात्रा ने बताया कि रोमानिया और यूक्रेन में भारतीय दूतावासों ने शानदार काम किया, वे सक्रिय हैं. प्रधानमंत्री समेत पूरी भारत सरकार का बहुत धन्यवाद करते हैं.